dunzo-2021-report-tip-of-rs-42000-and-delivery-in-86-seconds
Credit: Wikimedia Commons

A tip of Rs 42,000 & delivery in 86 seconds – Dunzo Insights 2021: बीते 2 सालों से महामारी के चलते देश भर में बड़ी संख्या में ग्राहकों के बीच ऑनलाइन फ़ूड, किराने (ग्रोसरी) का सामान व अन्य कई चीजों को ऑर्डर करके का रिजाव बढ़ा है।

और जब इतनी बड़ी संख्या में ऑनलाइन ऑर्डरिंग सुविधा दी जाएगी, तो इससे जुड़ी आँकड़े व दिलचस्प तथ्य तो सामने आएँगें ही।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

तो कुछ ही घंटो में समाप्त होने जा रहे साल 2021 से जुड़े ऐसे ही कुछ दिलचस्प आँकड़ो और तथ्यों को लेकर सामने आया है Dunzo – जो 20 मिनट में ग्रोसरी व अन्य सामानों की डिलीवरी सुविधा प्रदान करते हुए देश के कई हिस्सों में एक जानी पहचानी ब्रांड बन चुका है।

हर साल की तरह Dunzo ने इस बार भी साल ख़त्म होते-होते इस साल प्लेटफ़ॉर्म पर मिलने वाले ऑर्डर्स से जुड़े कुछ रोचक तथ्य पेश किए हैं, जो असल में ये बताते हैं कि साल 2021 में देश ने इसके प्लेटफ़ॉर्म का किस तरीक़े से इस्तेमाल किया है?

Dunzo Insights 2021: #WellDun2021

#WellDun2021 नाम से पेश की गई एक रिपोर्ट में Dunzo ने बताया है कि साल 2021 में क़रीब 17,000 से अधिक लोगों ने एक महीने में ₹1 लाख से अधिक का किराना का सामान संबंधी ऑर्डर दिया।

वहीं साल 2021 के लिए Dunzo द्वारा की गई तीन सबसे तेज डिलीवरी की बात करें तो इसमें सबसे पहले हैदराबाद में ‘Nandini Good Life टोंड मिल्क’ की डिलीवरी मात्र 87 सेकंड में की गई, तो वहीं बेंगलुरु में ‘Head & Shoulders शैम्पू’ की एक डिलीवरी सिर्फ़ 86 सेकंड में ही कर दी गई। वहीं मुंबई में ‘Duke के क्लब सोडा’ की एक डिलीवरी 97 सेकंड में की गई।

2021 में Dunzo द्वारा की गई सबसे लंबी दूरी की डिलीवरी की बात करें तो वो रही बेंगलुरु में 34 किलोमीटर की दूरी पर दी गई ‘आइसक्रीम’ की डिलीवरी।

वहीं कंपनी की मानें तो इस साल Dunzo प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके ग्राहकों द्वारा बचाई गई कुल राशि में बेंगलुरू सबसे आगे रहा, जहाँ कुल ग्राहकों ने क़रीब ₹14 करोड़ बचाए, इसके बाद चेन्नई के ग्राहकों के लिए ये आँकड़ा ₹3 करोड़, मुंबई के लिए ₹2.6 करोड़ और पुणे के लिए ₹1.4 करोड़ रहा।

दिलचस्प रूप से मुंबई की एक Dunzo ग्राहक, विशाखा साल 2021 की सबसे उदार कस्टमर बनी, क्योंकि उन्होंने एक डिलीवरी पार्टनर को ₹42,995 रुपये टिप के तौर पर दिए।

dunzo-insights-2021

वहीं ग्रोसरी की बात करें तो केला इस साल सभी शहरों में Dunzo पर सबसे अधिक ऑर्डर किया जाने वाला फल था।

वहीं बेंगलुरु और पुणे में सबसे ज़्यादा सेब और चेन्नई में अनार का ऑर्डर दिया गया। साल 2021 में Dunzo पर प्याज, आलू और टमाटर सबसे अधिक ऑर्डर की जाने वाली सब्जियां बनी। वहीं ‘धनिया की पत्तियां’ सभी शहरों में सबसे अधिक ऑर्डर की जाने वाली हर्ब साबित हुई, जो स्वाभाविक भी है ;D

अगर पेय पदार्थों की बात करें तो आँकड़े बताते हैं कि बेंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई ने कॉफी की तुलना में चाय के अधिक ऑर्डर दिए गए, वहीं चेन्नई और पुणे ने चाय की तुलना में कॉफी के अधिक ऑर्डर दिए।

चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई ने इडली बैटर के अधिक ‘डोसा बैटर’ पसंद किया गया, वहीं दिल्ली और गुरुग्राम में ‘डोसा बैटर’ की बजाए ‘इडली बैटर’ के अधिक ऑर्डर मिले।

वैसे बता दें Swiggy भी साल 2021 से जुड़े अपने आँकड़े पेश कर चुका है, जिनके अनुसार ये सामने आया है कि बिरयानी के लिए देश का प्यार बरकरार है क्योंकि भारतीयों ने 2021 में प्रति मिनट 115 प्लेट बिरयानी का ऑर्डर दिया। साथ ही 4.25 लाख से अधिक नए Swiggy उपयोगकर्ताओं ने चिकन बिरयानी का ऑर्डर देकर प्लेटफ़ॉर्म में अपनी शुरुआत की।

वहीं स्नैक की बात करें तो क़रीब 50 लाख ऑर्डर के साथ Swiggy पर समोसा सबसे पसंदीदा स्नैक साबित हुआ।