india-now-have-81-unicorn-startups-as-mamaearth-globalbees-included-in-list

Mamaearth & Globalbees becomes unicorn: इस बात में कोई शक नहीं है कि साल 2021 में भारत में रिकॉर्ड स्तर पर स्टार्टअप्स ने यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया है। ‘यूनिकॉर्न’ बनने का मतलब होता है किसी कंपनी का $1 बिलियन की वैल्यूएशन को पार कर जाना।

और ऐसा लगता है कि साल ख़त्म होते-होते भी भारत की यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लिस्ट रुकने का नाम नहीं लेने वाली है। इस लिस्ट में अब दो नए नाम शुमार हो चुके हैं – ‘Mamaearth’ और ‘Globalbees’

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! Mamaearth और GlobalBees ने 2021 के आखिरी कुछ दिनों में इस लिस्ट में जगह बनाते हुए भारत में अब यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की कुल संख्या को 81 कर दिया है।

दिलचस्प ये है कि ये दोनों कंपनियाँ ई-कॉमर्स क्षेत्र से संबंधित हैं, जो अभी भी तमाम संभावनाओं से भरा बताया जाता है।

GlobalBees ने 29 दिसंबर को यह जानकारी साझा करी कि कंपनी ने Premji Invest के नेतृत्व में $111.5 मिलियन (क़रीब ₹833 करोड़) जुटाए हैं। कंपनी के इस फ़ंडिंग राउंड में नए निवेशक के रूप में Steadview Capital तो वहीं मौजूदा निवेशकों में SoftBank और FirstCry ने भागीदारी की।

इस नए निवेश के साथ भी अब GlobalBees की वैल्यूएशन लगभग $1.1 बिलियन तक पहुँची बताई जा रही है।

GlobalBees की शुरुआत ऑनलाइन बेबी प्रोडक्ट रिटेलर FirstCry के सह-संस्थापक रहे सुपम माहेश्वरी (Supam Maheshwari) और Edelweiss के पूर्व अध्यक्ष और समूह के मुख्य निवेश अधिकारी (CIO) रहे नितिन अग्रवाल (Nitin Agarwal) द्वारा की गई थी। इसके पहले साल 2021 की शुरुआत में कंपनी ने $150 मिलियन का निवेश हासिल किया था।

वहीं अब बात एक और नए यूनिकॉर्न की बात करें तो वो है Mamaearth, जो शायद ही ब्यूटी कॉमर्स क्षेत्र में अब किसी परिचय का मोहताज है।

unicorn-startups

असल में Entrackr की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ ब्यूटी और पर्सनल केयर उत्पादों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीक़ों से बेचनें वाली डायरेक्ट टू कंज्यूमर (D2C) ब्रांड, Mamaearth ने नियामक फाइलिंग के अनुसार लगभग $80 मिलियन (₹589 करोड़) जुटाए हैं।

रिपोर्ट की मानें तो Ghazal Alagh (ग़ज़ल अलघ) और Varun Alagh (वरुण अलघ) द्वारा शुरू की गई इस कंपनी ने ये नया निवेश क़रीब $1.07 बिलियन की वैल्यूएशन पर हासिल किया है।

याद दिला दें साल 2021 की शुरुआत में Mamaearth ने क़रीब $750 मिलियन की वैल्यूएशन पर $50 मिलियन का निवेश हासिल किया था।

Total Unicorn Startups in India = 81? Mamaearth & Globalbees, Now Included

साल 2021 यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल करने वाले स्टार्टअप्स के साथ ही बड़े पैमाने पर टेक स्टार्टअप द्वारा IPO की पेशकश किए जाने के लिए भी याद किया जाएगा।

इस साल कुल 9 IPO पेशकशों में $8.8 बिलियन में से ₹46,045 करोड़ (क़रीब $6.1 बिलियन) जुटाए जाने की बात सामने आई है। देखा जाए तो इस साल हर महीने चार यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स बनते नज़र आए हैं।

वैसे जिन 9 दिग्गज़ टेक स्टार्टअप्स ने इस साल IPO दायर किया उनमें डिजिटल पेमेंट दिग्गज Paytm, फूड डिलीवरी स्टार्टअप Zomato और फैशन ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म Nykaa मुख्य रहे।