gaming-startup-esportsxo-raises-seed-funding

Gaming Startup EsportsXo: SaaS (सॉफ़्टवेयर-एज़-ए-सर्विस) आधारित गेमिंग टूर्नामेंट डिस्कवरी प्लेटफ़ॉर्म EsportsXo ने अपने सीड फ़ंडिंग राउंड या कहें तो निवेश दौर में  $1.1 मिलियन (क़रीब ₹8 करोड़) का निवेश हासिल किया है। 

TechnoXo Pvt. Ltd नामक कंपनी के मालिकाना हक वाली EsportsXo ने ये निवेश संस्थाप को द्वारा संचालित एंजेल नेटवर्क We Founder Circle के नेतृत्व में हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वैसे इस निवेश दौर में SOSV, Mumbai Angels Network, SucSEED Indovation Fund, The Gaming Lounge और FAAD Network Pvt Ltd. जैसे निवेशकों ने भी भागीदारी की।

दिलचस्प रूप से कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि EsportsXo प्राप्त किए गए लगभग 40% फंड का इस्तेमाल तकनीकी और गैर-तकनीकी कर्मचारियों को जोड़ने में करेगी और वहीं शेष राशि मार्केटिंग व संचालन के विस्तार के लिए इस्तेमाल करने की योजना है।

Gaming startup EsportsXo raises Seed funding

बेंगलुरु आधारित इस गेमिंग स्टार्टअप की शुरुआत विकास गोयल (Vikas Goyal), उत्सव उमंग (Utsav Umang) और रोहित राज (Rohit Raj) द्वारा पिछले साल 2020 में की गई थी।

EsportsXo असल में गेम पब्लिशर्स और ब्रांडों को अपने-अपने यूज़रर्स के लिए कस्टम टूर्नामेंट लॉन्च करने की सहूलियत देती है।

इतना ही नहीं बल्कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने कहा कि वह फ़ैन्स और खिलाड़ियों के लिए एक ई-स्पोर्ट्स मेटावर्स (eSports Metaverse) तैयार करने की योजना बना रही है।

EsportsXo अपने प्लेटफॉर्म पर 150,000 से अधिक यूज़र्स और महीने-दर-महीने 20% की वृद्धि दर्ज करने का दावा करती है।

साथ ही कंपनी के मुताबिक़ इसने XO प्लेटफ़ॉर्म पर पिछले साल आठ खेलों में 250 से अधिक टूर्नामेंट आयोजित किए हैं, जिस दौरान इन तमाम खेलों में 20 लाख से अधिक लोगों ने भाग भी लिया था।

gaming-startup-esportsxo

वैसे इस नए निवेश के पहले कंपनी ने अपने तीनों संस्थापकों से अपनी व्यक्तिगत क्षमता के आधार पर $200,000 जुटाए थे।

कंपनी का लक्ष्य दुनिया भर में कंसोल, पीसी और मोबाइल गेमर्स की एक ऐसी कम्यूनिटी बनाना है, जो एक ही प्लेटफॉर्म पर आ सकें। EsportsXO ई-लर्निंग, मर्चेंडाइजिंग, NFT (नॉन-फंजिबल टोकन), कंटेंट और सोशल नेटवर्किंग सहित अन्य सेवाओं की पेशकश के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

इस बीच नए निवेश पर We Founder Circle की सह-संस्थापक, भावना भटनागर (Bhawna Bhatnagar) ने कहा;

“SaaS इंडस्ट्री बेहतरीन संसाधनों, पेशेवरों और व्यापक उपयोगकर्ता आधार की उपलब्धता के चलते भारत में जबरदस्त वृद्धि दर्ज कर रही है। EsportsXO ने बहुत ही कम समय में बाजार में काफी पैंठ बना ली है।”