bgmi-tiktok-may-return-to-india-soon

TikTok surpasses Google in 2021: साल 2021 कई मायनों में दिलचस्प रहा और जाते-जाते भी अब इस साल से जुड़ें कुछ ऐसे आँकड़े और तथ्य सामने आ रहें हैं, जो वाक़ई हैरान सा करते हैं।

इसी कड़ी में अब सामने आए नए आँकड़ो के मुताबिक़, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म, टिकटॉक (TikTok) की वेबसाइट को साल 2021 में लोगों ने गूगल (Google) की वेबसाइट से भी अधिक बार खोला।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! वेब सुरक्षा और प्रदर्शन कंपनी Cloudflare द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के अनुसार, इस साल Google से भी अधिक TikTok की वेबसाइट लोकप्रिय रही।

वैसे इन दोनों टेक दिग्गज़ कंपनियों के बाद इस लिस्ट में फेसबुक (Facebook), माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft), ऐप्पल (Apple), अमेज़ॅन (Amazon), नेटफ्लिक्स (Netflix), यूट्यूब (YouTube), ट्विटर (Twitter) और व्हाट्सएप (WhatsApp) की वेबसाइटों ने जगह बनाई।

ये आँकड़े इसलिए हैरान करते हैं क्योंकि साल 2020 की बात करें तो TikTok तब इस लिस्ट में 7वें स्थान पर था। सही सुना आपने, साल 2020 में Google जहाँ टॉप स्थान पर था, वहीं उसके बाद Facebook और Microsoft क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे थे।

वैसे एक दिलचस्प आँकड़ा और सामने आया है, जिसके मुताबिक़ Facebook के मालिकाना हक़ वाला Instagram, जो पिछले साल इस लिस्ट में 9वें स्थान पर था, इस साल टॉप 10 की सूची से बाहर ही हो गया है।

आपको स्पष्ट कर दें ये आँकड़े इन कंपनियों की वेबसाइट (Website) या कहें तो डोमेन (Domain) से जुड़े हैं, कि आख़िर किसको कितनी अधिक बार इंटरनेट पर खोला गया।

 

Cloudflare की रिपोर्ट के मुताबिक़ TikTok पहली बार 17 फरवरी, 2021 को एक दिन के लिए टॉप स्थान पर रहा था। इसके बाद मार्च में वापस TikTok कुछ और दिन इस जगह बना रहा और मई में भी कुछ दिनों तक टॉप स्थान बनाए रखा था।

लेकिन 10 अगस्त, 2021 के बाद अधिकांश दिनों तक TikTok ही इस लिस्ट में टॉप स्थान पर जमा रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया;

“कुछ दिन थे जब Google # 1 था, लेकिन अक्टूबर और नवंबर में ज्यादातर टिकटॉक (TikTok) ही टॉप पोज़िशन पर क़ाबिज़ रहा, जिसमें Thanksgiving (25 नवंबर) और Black Friday (26 नवंबर) जैसे अहम दिन भी शामिल रहे।”

TikTok surpasses Google: Most popular Websites or domains in 2021

आइए एक बार फिर से इस लिस्ट में ग़ौर करते हैं;

  1. TikTok.com
  2. Google.com
  3. Facebook.com
  4. Microsoft.com
  5. Apple.com
  6. Amazon.com
  7. Netflix.com
  8. YouTube.com
  9. Twitter.com
  10. WhatsApp.com
Top 10 — Most popular Websites or domains in 2020
  1. Google.com
  2. Facebook.com
  3. Microsoft.com
  4. Apple.com
  5. Netflix.com
  6. Amazon.com
  7. TikTok.com
  8. YouTube.com
  9. Instagram.com
  10. Twitter.com

ग़ौर करने वाली बात ये है कि TikTok ने ये मुक़ाम ऐसे वक़्त में हासिल किया है जब वह अपने सबसे प्रमुख बाज़ारों में से एक यानि भारत में सुरक्षा कारणों के चलते बैन हो रखा है।

pakistan-bans-tiktok-for-4th-time-for-inappropriate-content

इस रिपोर्ट में बताया गया कि Microsoft के आँकड़ो में Office365 और Team जैसी सॉफ़्टवेयर के आँकड़े भी शामिल हैं और वहीं Apple.com में App Store और Apple TV+ के आँकड़े जोड़े गए हैं।

Cloudflare की इस रैंकिंग पर सोशल मीडिया डोमेन का वर्चस्व क़ायम रहा। 9 मुख्य सोशल मीडिया ऐप सबसे लोकप्रिय वैश्विक डोमेन की टॉप 100 सूची में शमी रहे, सिर्फ़ Quora.com ही 2021 के दौरान #687 और #242 के बीच रैंक करता नज़र आया।