all-you-need-to-know-about-oyo-agri-stays

OYO Agri-Stays – To Expand in Rural India?: हॉस्पिटैलिटी जगत में भारतीय यूनिकॉर्न स्टार्टअप OYO एक दिग्गज़ ब्रांड के रूप में स्थापित हो चुका है। लेकिन आने वाले समय में कंपनी अब ख़ुद को शहरों के साथ ही देश के ग्रामीण इलाक़ों में भी विस्तारित करने का मन बना रही है।

इसी संदर्भ में अब OYO के संस्थापक और सीईओ, रितेश अग्रवाल (Ritesh Agarwal) ने कंपनी के Agri-Stays पायलट प्रोजेक्ट के भविष्य को लेकर कंपनी लक्ष्य साझा किया है। 

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में रितेश ने कहा है कि OYO अब देश के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक होटल, होमस्टे (Homestays) और एग्री-स्टे (Agri-Stays) का विस्तार करने की दिशा में अपना ध्यान केंद्रित करेगी। 

रितेश अग्रवाल ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter पर किए गए अपने Tweets के ज़रिए जानकरियाँ साझा करते हुए बताया कि कंपनी ने हाल के दिनों में केवड़िया (Kevadia) और गुजरात (Gujarat) के घरों में Agri-Stays का संचालन किया था, और इसको लेकर वहाँ रुकने वाले मेहमानों (Guests) और किसानों दोनों से सकारात्मक प्रतिक्रियायें प्राप्त हुई हैं।

oyo-ritesh-agarwal

रितेश ने अपने ट्वीट्स में कहा,

“हमें उम्मीद है कि सरकार के प्रोत्साहन, उद्योग जगत के साथियों के समर्थन से हम देश के अन्य हिस्सों में इस तरह के Agri-Stays आदि को जल्द शुरू कर सकेंगें।”

How OYO Agri-Stays Works?

रितेश के अनुसार, अगर ग्रामीण पर्यटन को प्राथमिकता दी जाए तो इससे किसानों के लिए अतिरिक्त आय के स्रोत भी पैदा होंगे। उन्होंने बताया;

“होटल, होम-स्टे और एग्री-स्टे के मामले में और अधिक बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाना एक अहम अवसर साबित हो सकता है। Agri-Home-Stays के नेतृत्व में ग्रामीण पर्यटन हमारे किसानों के लिए आय के अतिरिक्त स्रोत पैदा करेगा।”

अपने ट्वीट्स में उन्होंने भारतीय उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श करने के लिए बेहतरीन सत्र आयोजित करने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय का भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा,

“भारत के लिए प्रधानमंत्री के विजन को सुनना काफ़ी शानदार और स्फूर्ति भर देने वाला अनुभव रहा। मुझे सच में विश्वास है कि भारतीय स्टार्टअप देश के इस विज़न को पूरा करने के प्रयासों का नेतृत्व करेंगे जैसा कि उन्होंने इस साल किया भी है।”

वैसे आपको याद दिला दें कि इस साल अक्टूबर 2021 में, Oyo Hotels and Homes पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी Oravel Stays Pvt Ltd ने ₹8,430 करोड़ ($1.1 बिलियन) के IPO को लेकर आवेदन दायर किया था।

इस पेशकश में अन्य निवेशकों के ₹1,430 करोड़ मूल्य के शेयरों की बिक्री के साथ लगभग ₹7,000 करोड़ की प्राथमिक पूंजी जुटाने का लक्ष्य बनाया गया है।