ola-dash-to-deliver-groceries

Ola Driver Cancellations Issue: अक्सर ऐसा होता है कि हम Ola या Uber जैसी कैब बुकिंग ऐप्स में से कोई ट्रिप बुक करते हैं और ड्राइवर पार्टनर्स जाने की ‘लोकेशन’ या ‘पेमेंट कैश होगा या ऑनलाइन?’ इतना पूछ कर ट्रिप कैंसल कर देते हैं और हमें अपने निश्चित समय से कहीं पहुँचनें में देरी हो जाती है।

वैसे आज कल तो कई लोग इस परेशानी को लेकर इतने सहज हो गए हैं कि वो तय समय के 10-15 मिनट पहले से ही बुकिंग स्टार्ट कर देते हैं, क्योंकि उनके अनुसार उन्हें इन सब चीज़ों का सामना करना ही पड़ता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

मुझे यक़ीन है कि अगर आप Ola या Uber की ऐप्स इस्तेमाल करते हैं तो आपके साथ भी कभी न कभी ऐसी घटना घटी होगी। लेकिन आप आपके लिए थोड़ी राहत की ख़बर है।

जी हाँ! कम से कम Ola ने ग्राहकों की इस परेशानी को समझते हुए इसके सामाधन पेश करने की पहल शुरू कर दी है।

असल में Ola Cabs के लिए सह-संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने 21 दिसंबर को यह ऐलान किया है कि कंपनी प्लेटफॉर्म पर ट्रिप कैंसिलेशन को कम करने के लिए अपने ड्राइवर्स ऐप पर दो नई सुविधाएँ/फ़ीचर्स पेश कर रही है।

Ola aims to reduce driver cancellations by providing these features

असल में बेंगलुरू आधारित इस कैब सेवा प्रदाता कंपनी ने अपने Ola अब ड्राइवर ऐप (Drivers App) पर कोई भी राइड एक्सेप्ट करने से पहले ड्राइवरों को ड्रॉप डेस्टिनेशन विजिबिलिटी (Drop Destination Visibility) या ‘जानें की जगह का पता’ दिखाना शुरू कर रही है।

इतना ही नहीं बल्कि कोई भी बुकिंग एक्सेप्ट करने से पहले ही अब ड्राइवर पार्टनर्स ये भी देख पाएँगें कि बुकिंग में पेमेंट मोड (Payment Mode) क्या है? मतलब ये कि ग्राहक कैश में पेमेंट करने वाले हैं या डिजिटल ये ड्राइवर्स को अब बुकिंग एक्सेप्ट करने से पहले ही पता होगा।

ola-cabs-raises-139-million-dollars-funding-at-7-billion-valuation

ज़ाहिर है ये दोनों सवाल ही मुख्य होते हैं जिनको आधार बनाते हुए अधिकांश Ola ड्राइवर पार्टनर्स बुकिंग ट्रिप को कैंसल कर देते हैं। लेकिन क्योंकि अब उन्हें बुकिंग एक्सेप्ट करने से पहले ही इन दोनों सवालों के जवाब मिल जाएँगे इसलिए अब वह सब कुछ जानते हुए ही ट्रिप एक्सेप्ट कर सकते हैं, ताकि बाद में कैंसल न करना पड़े।

इस बात की जानकारी देते हुए भाविश अग्रवाल ने एक ट्वीट किया और कहा;

“मुझे दूसरा सबसे पूछा जाने वाला सवाल मिला है कि “ओला ड्राइवर पार्टनर ने मेरी बुकिंग क्यों कैंसल की? और इसलिए अब हम इस सवाल जा जवाब या कहें तो सामाधन तलाशने के लिए क़दम उठा रहें हैं।”

“ड्राइवरों के साथ अब हम ‘ड्रॉप डेस्टिनेशन’ और ‘पेमेंट मोड’ जैसी जानकारी साझा करेंगें। इसी तरह उन्हें अधिक सक्षम बनाते हुए ही प्लेटफ़ॉर्म पर ट्रिप कैंसिलेशन रेट को कम किया जा सकता है।”

दिलचस्प रूप से यह कदम तब उठाया गया है जब IPO दायर करने की संभावनाओं से धिरी कंपनी महामारी के प्रभाव से उभरने के दौर में है।

सितंबर 2021 में, भाविश ने जानकारी दी थी कि Ola की सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) 31 अगस्त तक चलने वाले सप्ताह के लिए पूर्व-महामारी के स्तर को पार कर गई थी। उनके अनुसार;

“वित्त वर्ष 2021 में पहली बार 1 करोड़ लोगों ने Ola का इस्तेमाल किया। जैसे-जैसे लोग समय बढ़ रहा है लोग और सुरक्षित रहा चाहते हैं, इसलिए वे सार्वजनिक परिवहन के बजाय व्यक्तिगत या शेयरिंग मोबिलिटी का इस्तेमाल करना पसंद कर रहें हैं। कई लोग ऑटो बुकिंग को प्राथमिकता देने लगे हैं, जिससे हमारा ऑटो व्यवसाय महामारी के पहले की तुलना में लगभग 150% तक अधिक बढ़ गया है।”