startup-funding-news-esah-tea

असम और पूर्वोत्तर राज्यों के छोटे चाय उत्पादकों को साथ लेकर अपना संचालन करने वाली डायरेक्ट टू कंज़्यूमर (D2C) ब्रांड, Esah Tea ने एनईडीएफआई वेंचर कैपिटल लिमिटेड (NVCL) के नेतृत्व में अपने प्री-सीरीज़ ए फ़ंडिंग राउंड में ₹3 करोड़ ($400,000) का निवेश हासिल किया है।

आपको बता दें नॉर्थ ईस्ट वेंचर फंड (NEVF) असल में भारत के पूर्वोत्तर राज्यों पर केंद्रित एक वेंचर फंड है, जो DoNER मंत्रालय, NEDFI और SIDBI की एक संयुक्त पहल है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Esah Tea के अनुसार वह इस नई पूँजी का इस्तेमाल मार्केटिंग और संचालन टीम के विस्तार को लेकर करेगी। साथ ही कंपनी नए उत्पादों को पेश करने व नए भौगोलिक क्षेत्रों में ब्रांडेड स्टोर्स खोलने के लिए भी इस फ़ंड का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है।

ख़ास ये है कि Esah चाय इंडस्ट्री से जुड़ा असम का पहला ऐसा स्टार्ट-अप बन गया है, जिसने वेंचर कैपिटल (VC) फ़ंडिंग हासिल करने में सफ़लता पाई है।

इसके पहले कंपनी ने SRD Group और Grant From Assam Startup & NEAT-E-Hub जैसे एंजेल निवेशकों से फ़ंडिंग हासिल की थी।

मंगलदोई के 26 वर्षीय टीप्रेन्योर (चाय उद्द्यमी), बिजित सरमा (Bijit Sarma) द्वारा शुरू की गई Esah Tea एक ही मूल की ऑर्गेनिक चाय मिश्रण आधारित प्रोडक्ट रेंज पेश करती है, जिसको 150 से अधिक स्थानीय उद्यानों और छोटे चाय उत्पादकों से प्राप्त किया जाता है।

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के संस्थापक और सीईओ, बिजित सरमा ने कहा

“भारत की चाय पैदावार को हमेशा से ही घरेलू से लेकर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बहुत ही उत्साह के साथ अपनाया जाता रहा है। लेकिन बीते कुछ सालों में अत्यधिक व्यावसायीकरण के चलते चाय उत्पादों की गुणवत्ता और प्रामाणिकता प्रभावित हुए हैं।”

“Esah के ज़रिए हमारा मक़सद स्थानीय छोटे चाय बागानों को सशक्त बनाकर और एक ही मूल की ताजी चाय ग्राहकों तक पहुँचाते हुए, उनके विश्वास को पुनर्जीवित करना है। हमें इस बात की बेहद ख़ुशी है कि हमारे निवेशकों ने हमारे बिजनेस मॉडल पर अपना भरोसा जताया है।”

फ़िलहाल ये ब्रांड Whole Leaf Black Tea, Green Tea, Oolong Tea, White Tea जैसे ऑर्गेनिक चाय की क़िस्मों समेत कई प्रोडक्ट वेरिएंट प्रदान करती है।

esah-tea

इसके साथ ही यह सुगंधित चाय उत्पादों की एक श्रृंखला भी प्रदान करती है, जिसमें Organic Assam Masala Chai, Rose Black Tea, Lychee Black Tea शामिल है। और तो और कुछ लोकप्रिय मिश्रण आधारित प्रोडक्ट जैसे English Breakfast Tea, Chamomile और Moringa Tea भी इसकी ख़ासियत हैं।

दिलचस्प ये है कि वर्तमान में स्टार्टअप अपने स्वयं के D2C ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से 25+ से अधिक देशों में भी डिलीवरी सुविधा प्रदान करता है।

इस बीच NEDFi Ventures के चेयरमैन, PVSLN Murty ने अपने बयान में कहा;

“Esah कुछ विश्व स्तरीय चाय उत्पादों का उत्पादन कर रहा है। कंपनी बेहतरीन गुणवत्ता को बनाए रखते हुए एक मजबूत और वफादार ग्राहक आधार बना रही है। ये ब्रांड काफ़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और आने वाले समय में इसकी सफ़लता को लेकर हम काफ़ी आशान्वित हैं।”

कंपनी के अनुसार, इसका लक्ष्य साल 2023 तक 20000 एकड़ से अधिक की भूमि पर ऑर्गैनिक चाय की खेती शुरू करने और 1000 से अधिक स्थानीय छोटे चाय उत्पादकों को ख़ुद के साथ जोड़ने का है।