netflix-reduced-prices-for-all-plans-in-india

Netflix India Reduced Prices: भारत में ओटीटी (OTT) प्लेटफ़ॉर्मों का बाज़ार दिन-प्रतिदिन बड़ा होता जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कई दिग्गज़ कंपनियों का भारत में आना। और प्रतिस्पर्धा से भरे इस बाज़ार में Disney+ Hotstar जैसे दिग्गज़ प्लेटफ़ॉर्म बेहद सस्ती क़ीमतों पर अपने सब्स्क्रिप्शन बेंचते हुए काफ़ी तेज़ी से लोगों को आकर्षित कर रहें हैं।

पर अब ऐसा लगता है कि नेटफ्लिक्स (Netflix) को भी इसका अंदाज़ा हो गया है। शायद यही वजह है कि मंगलवार को Netflix India ने मंगलवार को देश में अपनें सभी 4 सब्स्क्रिप्शन प्लान्स की क़ीमतों में कटौती का ऐलान किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ज़ाहिर है इस क़दम के पीछे कंपनी का मक़सद तेज़ी से भारतीय बाज़ार में अपने उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाने का है, जिसके तहत कंपनी अब छोटे शहरों के यूज़र्स को भी अपने साथ जोड़ना चाहती है, जो अक्सर Netflix आदि के तुलात्मक रूप से अधिक सब्स्क्रिप्शन प्राइस के चलते इनके इस्तेमाल से बचते हैं।

Netflix India Reduced Subscription Plans’ Prices: New Plans

इस बीच बात करें कि इस दिग्गज़ एंटरटेनमेंट स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म के संशोधित सब्स्क्रिप्शन प्लान्स के बारे में तो कंपनी ने अपने फ्लैगशिप बेसिक प्लान (Netflix Basic Plan) की कीमत 60% तक कम करते हुए ₹499 से ₹199 कर दिया है।

बता दें Netflix के इस बेसिक प्लान में उपयोगकर्ता को टेलीविज़न सहित किसी एक डिवाइस पर प्लेटफ़ॉर्म के कंटेंट को एक्सेस करने की अनुमति दी जाती है।

वहीं जुलाई 2019 में भारत में पेश किया गया HD क्वालिटी में कंटेंट प्रदान करने वाला मोबाइल-ओनली मासिक प्लान (Netflix Mobile Only Plan) भी अब यूज़र्स को ₹199 की बजाए ₹149 की क़ीमत पर ही उपलब्ध होगा।

ये इसलिए भी ख़ास है क्योंकि जानकारो की मानें तो भारत में Netflix का Mobile-Only Plan काफ़ी हिट है। इसका अंदाज़ा इस बात से भी लगा सकते हैं कि एक अनुमान के मुताबिक़ देश में Netflix के कुल उपयोगकर्ता आधार में से लगभग आधे उपयोगकर्ता इसी प्लान का इस्तेमाल करते हैं।

netflix-launches-tiktok-like-fast-laughs-feature-for-funny-short-videos

वहीं एक ही समय में चार अलग-अलग डिवाइसों पर कंटेंट एक्सेस देने वाला Netflix Premium Plan भी अब सस्ता कर दिया गया है। इसको ₹799 की बजाए अब ₹649 में ही हासिल किया जा सकता है।

इस बीच सिर्फ़ 2 डिवाइसों तक कंटेंट एक्सेस देने वाले Netflix Standard Plan की क़ीमत को ₹649 से कम करते हुए ₹499 कर दिया गया है।

ग़ौर करने वाली बात ये भी है कि Netflix India ने अपने सब्स्क्रिप्शन प्राइस को ऐसे वक़्त में कम किया है जब देश में इसके सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Amazon Prime Video ने अपनी क़ीमतों में काफ़ी वृद्धि करने का मन बना लिया है।

जी हाँ! हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि Amazon Prime Video ने भारत में अपने सालाना सब्स्क्रिप्शन प्लान की क़ीमत को ₹999 से बढ़ाकर ₹1,499 करने का ऐलान किया है।

मतलब ये की Netflix और क़रीब ₹125 में मासिक सब्स्क्रिप्शन देने वाले Amazon Prime Video के बीच अब क़ीमतों का अंतर लगभग समाप्त हो रहा है। पर Amazon Prime सब्स्क्रिप्शन के साथ एक बाद जो ख़ास है वो ये कि इसमें आपको Amazon के ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर विशेष ऑफ़र्स, मुफ़्त डिलीवरी और Prime Music जैसी सेवाएँ भी मिलती हैं, जो इसकी लोकप्रियता का एक बड़ा कारण रहीं हैं।

मीडिया पार्टनर्स एशिया (MPA) की एक रिपोर्ट की मानें तो Netflix दुनिया भर में सब्सक्रिप्शन यूज़र्स के मामले में बहुत पीछे है। 2021 के अंत में इसके पास 5.5 मिलियन का ग्राहक आधार होने की उम्मीद है, जो Disney+ Hotstar के 46 मिलियन ग्राहक और Amazon Prime के 21.8 मिलियन के आँकड़ो से बहुत कम है।

लेकिन आपको शायद जानकार हैरानी हो कि जब बात कमाई की आती है तो Netflix इस लिस्ट में टॉप पर नाजर आता है।

अगर 2020 में सब्सक्रिप्शन के द्वारा हासिल कमाई की बात की जाए तो क़रीब $504 मिलियन के कुल राजस्व बाज़ार में Netlfix ने 38% की हिस्सेदारी हासिल की, जो Amazon Prime के लिए 19% और Disney+ Hotstar के लिए 21% ही रही।