agritech-startup-agrostar-raises-rs-527-cr-funding
Credit: AgroStar Blog

AgroStar Startup Funding: इस बात में कोई शक नहीं है कि बीते कुछ सालों से देश में एग्रीटेक स्टार्टअप्स काफ़ी तेज़ी से बढ़त दर्ज करते नज़र आए हैं। और इसका सबसे बड़ा कारण है निवेशकों का इस क्षेत्र ए जुड़े स्टार्टअप्स पर बढ़त भरोसा।

और अब इसी कड़ी में एग्रीटेक स्टार्टअप AgroStar ने अपने सीरीज-डी फंडिंग राउंड में $70 मिलियन (लगभग ₹527 करोड़) का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Evolvence, Schroders Capital, Hero Enterprise और CDC ने किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इनके साथ ही इस दौर में Aavishkaar Capital, Accel, Bertelsmann, Chiratae Ventures और Rabo Frontier Ventures जैसे मौजूदा निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज की है। बता दें कंपनी इस प्राप्त निवेश का इस्तेमाल बाज़ार में अपने प्रसार और अहम साझेदारियों को लेकर करेगी।

AgroStar नामक इस स्टार्टअप की शुरुआत साल 2013 में सीतांशु शेठ (Sitanshu Sheth) और शार्दुल शेठ (Shardul Sheth) द्वारा की गई थी।

AgroStar असल में डेटा और तकनीक के इस्तेमाल के ज़रिए अच्छी गुणवत्ता वाले कृषि संसाधनों तक पहुँच हासिल करने में किसानों की मदद करता हिया और साथ ही पारंपरिक कृषि पद्धतियों व मॉडर्न तकनीकों के बीच के ज्ञान के अंतर को पाटने का भी काम करता है।

फ़िलहाल ये कंपनी गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में अपना संचालन कर रही है।

AgroStar
Credit: AgroStar Blog

AgroStar का दावा है कि इसका डिजिटल किसान नेटवर्क और कृषि इनपुट प्लेटफॉर्म 50 लाख से अधिक किसानों को सेवा प्रदान करता है।

Startup Funding News – AgroStar

कंपनी की मानें तो लगभग $50 बिलियन के कृषि-इनपुट बाजार में सही ज्ञान की कमी, गुणवत्ता वाले उत्पादों तक मुश्किल पहुंच के चलते फसल उत्पादकता कम होने जैसी चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है।

AgroStar के सह-संस्थापक और सीओओ, सीतांशु शेठ के अनुसार;

“प्लेटफ़ॉर्म ने पिछले साल की तुलना में वीडियो कंटेंट की खपत में 10 गुना अधिक वृद्धि दर्ज की है। हमारा प्लेटफ़ॉर्म भारतीय किसानों के लिए इस्तेमाल के लिहाज़ से बेहद आसान है और उन्हें जमीनी स्तर पर वास्तविक लाभ प्रदान करता है।”

“लेकिन हमारे लिए यह सभी सिर्फ़ एक शुरुआत है और आगामी कुछ सालों में हम अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 14 करोड़ से भी अधिक भारतीय किसानों को जोड़ने और उन्हें डिजिटल क्षमताओं से लैस करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहें हैं।”

कंपनी द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज़ में ये भी बताया गया है कि AgroStar ने पिछले 12 महीनों में अपने ब्रांड स्टोर्स की संख्या को 50 से बढ़ाकर 1,000 तक ले जाने में सफ़लता हासिल की है।

वैसे देखा जाए तो इस नए निवेश के साथ ही AgroStar उन एग्रीटेक स्टार्टअप्स की लिस्ट में शुमार हो गया है, जिन्होंने साल 2021 में रिकॉर्ड फ़ंड हासिल किया। दिलचस्प ये है कि ऐसे स्टार्टअप्स की लिस्ट काफ़ी लंबी है।

अगर Venture Intelligence द्वारा जारी किए गए आँकड़ो पर नज़र डालें तो, साल 2021 में अब तक इन स्टार्टअप्स में $430 मिलियन से अधिक की पूँजी लगाई गई है।

हाल के दिनों में फ़ंड हासिल करने वाले एग्रीटेक स्टार्टअप्स में DeHaat, Reshamandi, AgNext Technologies, Cropin, Gramophone, Bijak, Onato, BharatAgri, TartanSense आदि का नाम शुमार है।

Venture Intelligence के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में एग्रीटेक स्टार्टअप्स ने साल 2020 में $156 मिलियन, 2019 में $222 मिलियन और 2018 में $89 मिलियन का वेंचर कैपिटल और प्राइवेट इक्विटी फ़ंड हासिल किया था।