whatsapp-india-incubator-programme-to-help-healthcare-sector

WhatsApp India Incubator Programme: भारत में Meta (Facebook) के मालिकाना हक वाली लोकप्रिय मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप (WhatsApp) ने सोमवार को देश के भीतर अपना एक इनक्यूबेटर प्रोग्राम (Incubator Programme) लॉन्च करने का ऐलान किया है। 

जी हाँ! सही पढ़ा आपने – WhatsApp का ‘इनक्यूबेटर प्रोग्राम’, जिसके तहत ये टेक दिग्गज़ कंपनी ऐसी 10 कंपनियों/स्टार्टअप्स का चयन करेगी, जो गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने के मक़सद के साथ डिजिटल हेल्थकेयर समाधान बनाने में मदद करने कर सकेंगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस व्हाट्सएप इन्क्यूबेटर प्रोग्राम (WIP) नामक पहल का मक़सद WhatsApp Business प्लेटफॉर्म का लाभ उठाकर सकारात्मक और औसत दर्जे के स्वास्थ्य परिणामों को व्यापाक रूप देने का है।

इसको लेकर WhatsApp India के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा;

“महामारी के दौरान हमने सरकारी संगठनों, शहरों के प्रशासन और कई अन्य गैर सरकारी संगठनों के द्वारा बड़े और छोटे दोनों क्षेत्रों व स्थानों पर WhatsApp Business प्लेटफॉर्म के कई नए उपयोग देखे हैं।”

“और हमें उम्मीद है कि इस व्हाट्सएप इनक्यूबेटर प्रोग्राम (WIP) के साथ हम ऐसे और कई नए व अनूठे समाधानों को देख सकेंगें, जो भारत की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों व समस्याओं को हल करते नज़र आ सकते हैं।”

WhatsApp India Incubator Programme

कंपनी के अनुसार वह इस प्रोग्राम के ज़रिए देश में मौजूदा गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने वाले 10 संगठनों/स्टार्टअप्स का चयन करेगी।

इन 10 चयनित कंपनियों को WhatsApp आधारित समाधानों की गहरी समझ और असल दुनिया में उसके इस्तेमाल आदि को डिजाइन करने वाली सोच आधारित प्रक्रिया के साथ गाइड किया जाएगा। माध्यम से निर्देशित किया जाएगा।

hatsapp-launches-incubator-programme-to-help-organisations-build-digital-solutions-for-healthcare-issues

चयनित कंपनियों तथा उनके समाधानों को स्वास्थ्य क्षेत्र में इस्तेमाल के मामले में डिजाइन, प्रोटोटाइप और पायलट करने के लिए तकनीकी सहायता तक प्रदान की जाएगी।

WhatsApp के मुताबिक़ चयनित संगठनों को उद्योग के विशेषज्ञों के द्वारा मार्गदर्शन और ऑन-ग्राउंड इकोसिस्टम तक पहुंच तक मिल सकेगी।

इतना ही नहीं बल्कि चयनित कंपनियों को उनके समाधानों के प्रभाव को मापते हुए उचित मार्गदर्शन व सपोर्ट साथ ही प्रसार के लिए पूँजी जुटाने हेतु इन्वेस्टर्स आदि के साथ नेटवर्किंग का मौक़ा भी मिलेगा।

बता दें इस प्रोग्राम के लिए आवेदन 24 दिसंबर तक खुले हैं, जिसमें उद्यमी, गैर सरकारी संगठन, स्टार्टअप और अन्य कोई संगठन आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp ने इस बात की भी जानकारी साझा की है कि इस प्रोग्राम को Quicksand Design Studio द्वारा प्रशासित किया जा रहा है।