startup-funding-news-payglocal
Pic Credit: PayGlocal

पेमेंट सॉल्यूशंस स्टार्टअप PayGlocal ने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड में $4.9 मिलियन (लगभग ₹36 करोड़) का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Sequoia Capital ने किया।

इस निवेश दौर में BeeNext, जितेंद्र गुप्ता और अमरीश राव जैसे निवेशकों ने भी अपनी भागीदारी दर्ज की।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस निवेश को लेकर कंपनी ने कहा कि वह प्राप्त राशि का इस्तेमाल दूसरे देशों में भी अपनी पेमेंट सेवाओं का विस्तार करने और उसी के अनुरूप टीम का विस्तार करने के लिए करती नज़र आएगी।

PayGlocal की शुरुआत प्राची धरणी, रोहित सुखिजा और योगेश लोखंडे द्वारा 2021 में ही की गई थी। कंपनी व्यापारियों को भारत से बाहर रहने वाले ग्राहकों से उनकी पसंद की करेंसी में अपना क्रेडिट व डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए पेमेंट एक्सेप्ट करने और कलेक्ट करने में मदद करता है।

असल में कंपनी ने स्टार्टअप ने अंतरराष्ट्रीय पेमेंट स्वीकार करने के लिए निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ साझेदारियाँ की हुईं हैं।

indian-startups-funding-in-2021

कंपनी के अनुसार इसका मक़सद मार्च 2022 तक अपनी टीम के सदस्यों की संख्या को कम से कम 50 प्रतिशत को बढ़ाने का है।

एक प्रेस रिलीज़ में PayGlocal की सह-संस्थापक प्राची ने कहा;

“भारतीय व्यापारियों को तेजी से बढ़ते वैश्विक उपभोक्ता आधार से भुगतान स्वीकार करने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा भुगतान समाधान विदेशों में जारी किए गए कार्ड के माध्यम से किए गए भुगतान को प्रॉसेस करने के लिए बिल्कुल तैयार नहीं हैं।”

“हमें यक़ीन था कि अगर हम भारतीय व्यापारियों की इस समस्या का समाधान कर सकें तो हमारे पास क़रीब हर तरह के व्यवसाय के मालिकों के लिए दूसरे देशों के ग्राहकों तक पहुँच प्रदान करने का एक सुनहरा अवसर होगा।”

असल में भारत हमेशा से ही एक बड़े ग्राहक आधार के रूप में तो देखा जाता ही रहा है लेकिन इसके साथ ही यहाँ की सेवाओं और उत्पादों की माँग में भी वृद्धि देखने को मिल रही है।