uber-india-asks-drivers-to-ensure-seatbelts-on-back-seats-work

Book Uber Cab on WhatsApp: इस बात से शायद ही कोई इंकार करें कि भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली ऐप्स में व्हाट्सएप (WhatsApp) का नाम काफ़ी ऊपर आता है और इस बात का अंदाज़ा अन्य कंपनियों को भी है और इसलिए कई दिग्गज़ सेवा प्रदाता कंपनियाँ व्हाट्सएप (WhatsApp) के साथ अपनी पेशकशों को जोड़ने के प्रयास करती नज़र आती हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

और अब इस लिस्ट में Uber का भी नाम शुमार हो चुका है। जी हाँ! अब आप व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए भारत में Uber Cabs बुक कर सकते हैं। इसके लिए दिग्गज़ कैब सेवा प्रदाता Uber ने Meta (Facebook) के मालिकाना हक़ वाले WhatsApp के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

इसको लेकर कंपनी की ओर से एक बयान में कहा गया;

“Uber के लिए ये इंटीग्रेशन एक वैश्विक-पहल का हिस्सा है, और यह Uber से Cab बुकिंग को उतना ही आसान बना देगा, जैसे मानों WhatsApp से कोई मैसेज भेजना हो।”

How to book Uber Cab on WhatsApp in India

होगा ये कि अब इस इंटीग्रेशन के साथ किसी को भी Uber का ऐप डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं होगी। यूज़र रजिस्ट्रेशन, कैब बुकिंग और ट्रैवल रसीद प्राप्त करने से लेकर व्हाट्सएप चैट (WhatsApp Chat) इंटरफेस के अन्य सुविधाएँ भी मिल सकेगीं।

create-your-own-stickers-on-whatsapp-without-third-party-app-uber
Credits: Wikimedia Commons

देखा जाए तो तीन तरीके हैं जिनके ज़रिए यूज़र्स WhatsApp का इस्तेमाल करते हुए कैब बुक कर सकते हैं। इसके लिए वो या तो Uber के बिजनेस अकाउंट नंबर पर एक मैसेज भेज सकते हैं या एक क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं या फिर एक Uber WhatsApp Chat ओपन करने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

एक बार इन तीनों तरीक़ों में से एक को चुननें वाले यूज़र को अपने स्टेप पर पिकअप और ड्रॉप ऑफ लोकेशन को प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। फिर अगले इंटरफेस पर यूज़र को किराए संबंधी जानकारी और ड्राइवर के पहुँचनें का अपेक्षित समय (ETA) आदि जानकारी प्राप्त होगी।

WhatsApp के जरिए Uber बुक करने वाले राइडर्स को वही सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन मिलेंगे, जो सीधे Uber ऐप के जरिए ट्रिप बुक करने पर मिलते हैं।

बुकिंग करने पर उन्हें ड्राइवर का नाम और ड्राइवर की लाइसेंस प्लेट की जानकारी दी जाएगी। साथ ही पिकअप प्वाइंट के रास्ते में ड्राइवर के स्थान को ट्रैक करने की भी सुविधा और एक एंक्रिप्टेड नंबर का इस्तेमाल करके ड्राइवर को कांटैक्ट करने की सुविधा भी दी जाएगी।

फिलहाल इस सेवा को पहले लखनऊ शहर में शुरू किया गया है। इसको जल्द ही अन्य भारतीय शहरों (जैसे दिल्ली आदि) में भी विस्तारित किया जाएगा।

फ़िलहाल ये सेवा अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगी लेकिन कंपनी जल्द ही अन्य भारतीय भाषाओं में इसका विस्तार करती नज़र आएगी। WhatsApp के ज़रिए Uber Cab बुक करने की ये सर्विस नए और मौजूदा दोनों यूज़र्स  के लिए उपलब्ध है।