fantasy-cricket-startup-dream11-dream-sports-raises-rs-6248-cr

Dream11 (Dream Sports) Funding News: लोकप्रिय ऑनलाइन फैंटेसी गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म Dream11 पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी Dream Sports ने एक हालिया फ़ंडिंग राउंड में $840 मिलियन (लगभग ₹6,248 करोड़) का निवेश जुटाने का ऐलान किया है।

दिलचस्प ये है कि इस निवेश के साथ ही कंपनी की वैल्यूएशन $8 बिलियन तक पहुँच गई है। कंपनी को यह निवेश Falcon Edge, DST Global, D1 Capital, Redbird Capital और Tiger Global जैसे दिग्गज़ निवेशकों से मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इतना ही नहीं बल्कि इस फ़ंडिंग राउंड में ऊपर बताए गए निवेशकों के साथ ही TPG और Footpath Ventures जैसे नाम भी भागीदारी दर्ज करवाते नज़र आए।

ये निवेश इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि इसके पहले मार्च में ही मुंबई आधारित इस कंपनी ने लगभग $400 मिलियन का सेकेंडरी फंडिंग राउंड क्लोज़ किया था, उस वक्त कंपनी की वैल्यूएशन क़रीब $5 बिलियन अनुमानित थी।

Dream11 (Dream Sports) Funding News

इस 13 साल पुरानी कंपनी ने हाल के सालों में सपोर्ट टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स और सेवाओं को व्यापाक बनाते हुए अपनी पेशकशों में विविधता लाने की कोशिशें की हैं।

Dream11

इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि कंपनी का इरादा देश में स्पोर्ट्स के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में सामने आने का है, और इसके लिए इसने प्रयास भी तेज किए हैं। इसी दिशा में इसनें इनहाउस स्पोर्ट्स कंटेंट और कॉमर्स प्लेटफॉर्म – FanCode को लेकर भी $50 मिलियन तक खर्च करने का वादा किया है।

इतना ही नहीं बल्कि Dream Sports ने अपने Dream Pay के तहत एक भुगतान समाधान भी पेश किया है। और इसने एक ऐक्सेलरेटर DreamX को और एक स्पोर्ट्स एक्सपीरिएँस कंपनी – DreamSetGo का भी संचालन शुरू किया है।

बीते अगस्त में कंपनी ने ये भी कहा था कि उसने एक स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी ग्रुप की सीमाओं से आगे बढ़ते हुए $250 मिलियन के फ़ंड के साथ एक कॉर्पोरेट वेंचर शाखा, Dream Capital की भी शुरुआत की है।

इस Dream Capital के द्वारा अब तक 10 कंपनियों को निवेश परदन किया गया है, जिसमें Fittr, SoStronk, KheloMore और Elevar जैसे नाम शामिल हैं।

कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ हर्ष जैन ने कहा;

“कंपनी आगामी दिनों में एक संपन्न स्पोर्ट्स इकोसिस्टम बनाने पर ध्यान केंद्रित करती नज़र आएगी, जो फैंटेसी गेमिंग से परे साबित होगा।”

साल 2008 में हर्ष जैन और भावित शेठ द्वारा शुरू की गई Dream Sports फ़िलहाल 14 करोड़ उपयोगकर्ता का गढ़ है।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि मार्च 2020 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में कंपनी ने ₹180 करोड़ का लाभग कमाते हुए, उन चुनिंदा यूनिकॉर्न की लिस्ट में जगह बना ली, जो  प्रोफ़िटेबल यानि लाभ कमाने लगें हैं।