airtel-conducts-india-first-5g-testing-in-the-700-mhz-band-with-nokia

Airtel 5G Testing: हाल ही में अपने टैरिफ़ प्लान्स को 20% से 25% तक बढ़ाने वाली टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel ने अब 5G नेटवर्क की दिशा में एक बड़ा ऐलान किया है।

असल में Bharti Airtel ने बताया है कि इसनें Nokia के साथ निकलकर भारत में पहली बार 700 मेगाहर्ट्ज बैंड पर 5G टेस्टिंग सफलतापूर्वक पूरी की है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में आपको बता दें Airtel को भारत सरकार द्वारा 5G तकनीक के उपयोग आदि को लेकर टेस्टिंग के लिए  कई बैंडों में टेस्टिंग स्पेक्ट्रम आवंटित किए गए हैं।

वैसे ये नई सफ़ल 5G टेस्टिंग कोलकाता के बाहरी इलाके में आयोजित की गई, और इसी के साथ ही Airtel का ये 5G टेस्ट, पूर्वी भारत में किया गया पहला 5G टेस्ट बन साबित हुआ।

Airtel Conducts 5G Testing with Nokia

इस टेस्ट के दौरान 700 मेगाहर्ट्ज बैंड की उन्नत प्रसार क्षमताओं का लाभ उठाते हुए Airtel और Nokia ने वास्तविक जीवन परिस्थितियों में दो 3GPP मानक 5G साइटों के बीच 40 किमी तक हाई स्पीड वायरलेस ब्रॉडबैंड नेटवर्क कवरेज प्राप्त किया।

इसके लिए Airtel ने Nokia के पोर्टफोलियो में शामिल 5G टूल्स का इस्तेमाल किया, जिसमें Nokia AirScale रेडियो और स्टैंडअलोन (SA) Core भी शामिल रहे।

आप सोच रहें होंगें कि 700 मेगाहर्ट्ज बैन पर 5G स्पेक्ट्रम ट्रायल इतना ख़ास क्यों है? अगर सरल शब्दों में समझे तो जानकारो के अनुसार इस बैंड पर कंपनियाँ दूरदराज के क्षेत्रों में लागत प्रभावी ढंग से 5G मोबाइल ब्रॉडबैंड सुविधा प्रदान कर सकेंगी।

इसमें ख़ासकर वो क्षेत्र शामिल होंगें जहां आमतौर पर टेलीकॉम कंपनियों के लिए नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करना एक बड़ी चुनौती होती है।

airtel-5g-test-gurugram

इस परीक्षण को लेकर Bharti Airtel के चीफ़ टेक्निकल ऑफ़िसर, रणदीप सिंह सेखों ने अपने बयान में कहा;

“साल 2012 में Airtel ने देश के भीतर कोलकाता में ही पहली बार 4G सुविधा का आगाज किया था। और अब हम इससे भी उन्नत तकनीक की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए भारत के इस प्रतिष्ठित शहर में 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में देश का पहला 5G डेमो सफ़लतापूर्वक पूरा करके बेहद खुश हैं।”

“हम मानते हैं कि आगामी नीलामी में 5G स्पेक्ट्रम के सही मूल्य निर्धारण के साथ, भारत व्यापाक मायनों में डिजिटल क्षमताओं को अनलॉक करता नज़र आएगा।”

याद दिला दें कि इसके पहले इस साल की शुरुआत में भी Airtel ने मौजूदा 4G नेटवर्क पर भारत का पहला 5G टेस्ट सम्पन्न किया था।

इसके साथ ही कंपनी के नाम भारत का पहला ग्रामीण 5G ट्रायल करने और 5G नेटवर्क पर पहली बार क्लाउड गेमिंग की टेस्टिंग करने का भी कीर्तिमान दर्ज है।

अपने #5GforBusiness प्रोग्राम के हिस्से के रूप में Airtel ने 5G आधारित समाधानों का परीक्षण करने के लिए कई अग्रणी वैश्विक तकनीकी कंपनियों और ब्रांडों के साथ साझेदारियाँ भी की हैं।