godaddy-data-breach-of-12-lakh-users

GoDaddy Data Breach: इस बात में कोई शक नहीं है कि आज के दौर में डेटा सेक्यूरिटी एक अहम मुद्दा बन गया है और तमाम दिग्गज़ डिजिटल कंपनियां ग्राहक डेटा की सुरक्षा को लेकर कई तरीक़े के उपाय अपना रहीं हैं। पर चिंता का विषय ये है कि इसके बाद भी वो अधिक सफ़ल होती नजर नहीं आ रही हैं।

हाल ही में ही Facebook, Twitch और Acer जैसी कंपनियों के हैकिंग का शिकार होने के बाद अब लोकप्रिय वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता GoDaddy भी एक बड़े डेटा ब्रीच का शिकार हुई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में GoDaddy ने बताया है कि उसके वर्डप्रेस (WordPress) यूजर डेटाबेस में सेंध लगाई गई है। कंपनी के अनुसार क़रीब 12 लाख एक्टिव और इनएक्टिव वर्डप्रेस यूज़र्स के ई-मेल एड्रेस और फ़ोन नंबर उजागर हुए हैं। 

इस टेक दिग्गज़ कंपनी की मानें तो इस डेटा ब्रीच के बारे में उसको 17 नवंबर को पता चला है। पर एक सवाल उठता है कि आख़िर कैसे दुनिया के सबसे बड़े वेब होस्टिंग प्रदाता के प्लेटफ़ॉर्म में इस सेंधमारी को अंजाम दिया गया?

godaddy

वैसे इसका जवाब भी कंपनी की ओर से दिया गया, जिसके मुताबिक़ पासवर्ड में छेड़छाड़ करके हैकर कंपनी के सिस्‍टम तक पहुंच हासिल करने में कामयाब रहा और वहाँ से क़रीब 12 लाख यूज़र्स के पर्सनल डेटा तक पहुँच हासिल की।

GoDaddy Data Breach: Leaks 1.2 Mn User Data

कंपनी के चीफ इन्‍फर्मेशन सिक्‍योरिटी ऑफ‍िसर के मुताबिक़ वर्डप्रेस होस्टिंग में संदिग्ध गतिविधि के बारे में जानकारी मिलने के तुरंत बाद ही एक आईटी फॉरेंसिक कंपनी की मदद से मामले की जाँच शुरू की गई और ये चीज़ें सामने आई।

ज़ाहिर है इस मामले का ख़ुलासा होते ही कंपनी ने यूज़र डेटा की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले को ब्‍लॉक कर दिया।आपको बता दें ऐसे डेटा लीक इसलिए भी गंभीर विषय बन जाते हैं क्योंकि जिन यूज़र्स का डेटा लीक हुआ है, उनके साथ फ‍ि‍श‍िंग अटैक जैसी चीजों का खतरा बढ़ जाता है।

बता दें GoDaddy के अनुसार ओरिज‍िनल वर्डप्रेस एडमिन पासवर्ड भी लीक हो गए थे। और ऐसे पासवर्ड को अब कंपनी की ओर से रीसैट किया जा रहा है।

वहीं एक्टिव यूज़र्स के sFTP और डेटाबेस Username और पासवर्ड भी लीक हो गए थे। कई एक्टिव यूजर्स की SSL प्राइवेट Key भी लीक होने की बात सामने आई है ऐसे में कंपनी उन्‍हें नई Key जारी करने के प्रयास कर रही है।

इन प्रयासों के तहत कंपनी प्रभावित ग्राहकों से सीधे सम्पर्क करने का काम कर रही है। आप चाहे तो सीधे कंपनी के हेल्‍प सेंटर (https://www.godaddy.com/help) पर कांटैक्ट कर सकते हैं।

इस सेंधमारी की घटना के बाद अब कंपनी ने अपने प्रभावित ग्राहकों से माँफी भी माँगी है। और एक स्वाभाविक सा बयान ये भी दिया है कि वह इससे सबक़ लेते हुए आने वाले समय में सुरक्षा उपायों को और पुख़्ता करेगी।