startup-funding-news-hindi-edtech-toppersnotes

ToppersNotes Funding: देश में पिछले साल महामारी के चलते बनी नई परिस्थितियों में कुछ ऐसे क्षेत्र रहे, जिनमें अप्रत्यक्षित वृद्धि दर्ज की गई। और इनमें से ही एक रहा एडटेक (EdTech) क्षेत्र, जिस पर ना सिर्फ़ यूज़र्स बल्कि निवेशकों का ध्यान भी अपनी ओर खींचा और अभी भी निवेशक इस क्षेत्र के नए-पुराने खिलाड़ियों पर दाँव लगाते देखें जा सकते हैं।

इसी कड़ी में अब टेस्ट आदि की तैयारी करवाने वाले एडटेक स्टार्टअप Toppersnotes ने Inflection Point Ventures के नेतृत्व में अपने सीड राउंड के तहत $1 मिलियन (लगभग ₹7 करोड़) का निवेश हासिल करने में सफ़लता प्राप्त की है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के इस निवेश दौर में LetsVenture, PlanB Capital, Trell के सीईओ, पुलकित अग्रवाल; Innoven Capital के एमडी, आशीष शर्मा व अन्य ने भी अपनी भागीदारी दर्ज की।

ToppersNotes – Startup Funding News

आइए पहले जानते हैं कि भला ये स्टार्टअप कौन सी सेवाएँ प्रदान करता है? सबसे पहले तो बता दें कि Toppersnotes की शुरुआत आईआईटी बॉम्बे के पूर्व छात्रों द्वारा की गई है।

इन लोगों ने मौजूदा बाजर में सबसे बड़ी बात ये नोटिस करी कि तरह-तरह के प्राइस स्पेक्ट्रम के इस बाजार में प्रदान किए जाने वाली सुविधाओं की गुणवत्ता में भारी अंतर है।

edtech-startup

और इसलिए ख़ुद शिक्षा क्षेत्र से जुड़े होने और शिक्षकों के साथ निरंतर जुड़े रहने के चलते इस टीम ने कम कीमत पर कोचिंग जैसी गुणवत्ता देने के लिए “फिजिटल (Phygital)” समाधान का रास्ता अपनाने का मन बनाया।

अपने फिजिटल (Phygital) समाधान के अंतर्गत, कंपनी छात्रों के लिए पर्सनलाइज्ड कंटेंट, रिवीज़न प्लान, शिड्यूल आदि के साथ ही बेहतर पर्फ़ॉमेंस ट्रैकिंग और गाइडेंस प्रदान करने का काम करती है। इसके लिए टीम आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (AI), मशीन लर्निंग (ML) और NLP जैसे एल्गोरिदम का इस्तेमाल करती है।

ये फिजिटल (Phygital) सोल्यूशन एक तरफ़ जहाँ लर्निंग के लिए ‘फ़िज़िकल नोट्स’ प्रदान करता है, वहीं दूसरी ओर टेस्ट आदि की तैयारी के लिए तकनीकी ऐप की भी पेशकश करता है । इसके तमाम कंटेंट को भी परीक्षा केंद्रित तरीक़े से डिज़ाइन किया जाता है।

ToppersNotes फ़िलहाल UPSC, GATE, NEET, IIT, SSC, BANK और राज्य स्तरीय सरकारी नौकरी परीक्षाओं जैसे 70 से अधिक परीक्षाओं को लेकर सेवाएँ दे रहा है। इसका मुख्य फ़ोकस टियर 2-3 शहरों व इसके नीचे के बाजारों में किफायती समाधान की अनुपलब्धता के मुद्दे को हल करने पर है, जहाँ ये परीक्षा की तैयारी संबंधी मार्केट सेगमेंट में मार्केट लीडर के रूप में उभर कर सामने आने का इरादा रखता है।

ग़ौर करने वाली बात ये है कि कंपनी के प्लेटफॉर्म पर मुख्य रूप से टियर 3 और उससे नीचे की टाउनशिप से 3 लाख से अधिक पंजीकृत यूज़र्स जुड़ भी चुके हैं।

इस बीच Toppersnotes के संस्थापक, आयुष अग्रवाल ने कहा;

“पर्सनलाइज्ड लर्निंग, गाइडेंस और पर्फ़ॉमेंस ट्रैकिंग सुविधाओं के साथ, हम परीक्षा तैयारी के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामाधन बनकर सामने आ रहें हैं, जिसमें छात्रों द्वारा उचित पाठ्यपुस्तकों, दूर के कोचिंग करने और स्थानीय ट्यूटर्स पर बहुत अधिक निर्भर होने जैसे मुद्दे शामिल हैं।”

“हम एजुकेशन इंडस्ट्री में मौजूद सेवाओं को किफ़ायती क़ीमत पर सभी तक पहुँचानें के लिए बेहतरीन तकनीकों और कंटेंट का इस्तेमाल कर रहें हैं।”