spacex-starlink-jobs-in-india-eligibility-and-other-details

SpaceX’s Starlink Jobs in India: कुछ ही दिनों पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क (Elon Musk) की रॉकेट कंपनी SpaceX के सैटेलाइट इंटरनेट डिवीजन Starlink ने भारत में अपनी सेवाओं को पेश करने के उद्देश्य से एक सहायक इकाई, Starlink Satellite Communications Private Limited (SSCPL) रजिस्टर की थी। और अब इस भारतीय कंपनी के लिए हायरिंग (नौकरियों की भर्ती) की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

जी हाँ! इस बात की जानकारी ख़ुद Starlink India के डायरेक्टर, संजय भारद्वाज (Sanjay Bhardwaj) ने अपने एक LinkedIn पोस्ट के मध्याम से दी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी अब आधिकारिक रूप से भारत में लोगों को बतौर कर्मचारी इसके साथ जुड़ने के लिए आमंत्रित कर रही है। इसको लेकर संजय भारद्वाज ने लिखा कि;

“मुझे यह ऐलान करते हुए ख़ुशी हो रही है कि अब हम आधिकारिक तौर पर Starlink की भारतीय सहायक कंपनी में शामिल होने के लिए दो रॉकस्टारों की तलाश कर रहे हैं। और इसके लिए पात्र उम्मीदवारों से मैं रिज्यूमे भेजने का अनुरोध करता हूँ।”

ऊपर से बयान से अब तक आप समझ ही गए होंगें कि SpaceX की इस सहायक कंपनी ने Starlink India Project के लिए फ़िलहाल 2 पदों पर भर्ती का ऐलान किया है।

spacex-starlink-jobs-india-details

इनमें से एक पद है, ‘Director of Rural Transformation – India” वहीं दूसरा पद जिसके लिए कंपनी उम्मीदवार तलाश रही है वह है, ‘Executive Assistant’

ज़ाहिर है अब Elon Musk की कंपनी SpaceX के लिए भर्तियाँ की जा रही हैं वो अपेक्षाएँ भी ख़ास ही होंगी। इन पदों के बारे में संजय ने एक और अहम बात भी बताई है।

उन्होंने ये साफ़ किया है कि Executive Assistant पद का मतलब “स्टाफ का प्रमुख” नहीं है और Director of Rural Transformation पद के लिए अप्लाई करने वालों को तकनीकी ज्ञान भी होना चाहिए। अपने पोस्ट में उन्होंने आए कहा;

“ग्रामीण भारत से शुरू होने वाले परिवर्तन को तेज़ी और सही दिशा प्रदान करने के लिए ये एक और छोटा सा क़दम है। और जब भी कंपनी के साथ जुड़ने के अन्य मौक़े खुलेंगें, तो वो भी जॉब पोर्टल पर दिखाई देंगे। लेकिन जब तक हमें व्यावसायिक रूप से लाइसेंस नहीं मिल जाता है, तब तक और अन्य पदों पर भर्ती की उम्मीद नहीं है।”

अब आपके शायद सोच रहें हों कि भला इन पदों के लिए अप्लाई कहाँ और कैसे करना है? तो चलिए इस अहम सवाल का जवाब भी दे देते हैं।

इन दोनों पदों के बारे में पूरी जानकारी पानें और अप्लाई करने के लिए आपको SpaceX के आधिकारिक SpaceX Career India Page पर जाना होगा।

अगर आप SpaceX’s Starlink India में “Director of Rural Transformation – India” के पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप यहाँ क्लिक (Apply) कर सकते हैं।

वहीं अगर आपको Executive Assistant के पद के लिए अप्लाई करना है तो उसके लिए आपको यहाँ क्लिक (Apply) करना होगा।

बता दें Starlink India ने भारत में प्री-बुकिंग शुरू कर रखी है, जिसके लिए लोगों को $99 (लगभग ₹7,300) की पेमेंट करनी पड़ रही है। इस पैसे का इस्तेमाल कंपनी Starlink टूल्स को आपके पते पर इंस्टॉल करने के लिए करेगी, जिनकी मदद से ही आप इसके सैटेलाइट इंटरनेट का लाभ ले सकेंगें।

कंपनी की मानें तो अब तक इसने भारत से 5,000 से अधिक प्री-ऑर्डर हासिल भी कर लिए हैं। एक अनुमान के मुताबिक़ शुरुआती दिनों में कंपनी 50-150 Mbps डेटा स्पीड प्रदान करती नज़र आएगी।

जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि Starlink असल में लो-अर्थ ऑर्बिटर (2,000 किमी की ऊँचाई), मतलब कि पृथ्वी की निचली कक्षा में तैनात किया गया कई सारे छोटे-छोटे सैटेलाइट्स (क़रीब 260 किग्रा वजन वाले) का एक नेटवर्क है, जिसके ज़रिए इंटरनेट सेवा प्रदान की जाती है।