most-common-password-in-india

Most Common Password (India): यूँ तो वैसे भी दुनिया अब डिजिटल सेवाओं की ओर रुझान कर रही थी, लेकिन बीते साल आई महामारी ने इसकी रफ़्तार को और बढ़ा दिया है। ऑफ़िसों के काम से लेकर क्लास सब ऑनलाइन तरीक़े से होने लगे और अब ये बदलाव स्थाई होते नज़र आ रहें हैं।

लेकिन ऑनलाइन सुविधाओं में अक्सर एक मुद्दा सबसे अहम रहा है और वो है साइबर सुरक्षा (Cyber Security) का या फिर आसान भाषा में कहें तो यूज़र प्राइवेसी का। और किसी भी डिजिटल स्पेस में अपने डेटा व अन्य जानकारियों को सुरक्षित रखने का सबसे प्रारंभिक और अहम चरण होता है अपना ‘पासवर्ड’ सेट करना।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

अक्सर ऑनलाइन वेबसाइटों या ऐप्स में हम पासवर्ड सेट करने से पहले कई बार सोचते हैं और कभी कभी किसी प्लेटफ़ॉर्म पर जल्दबाज़ी में सरल पासवर्ड भी इस्तेमाल करके आगे बढ़ जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिन पासवर्ड को आप चुनते हैं, उसको और कितने लोगों ने अपने पासवर्ड की तरह चुना हुआ है? या फिर भारत में सबसे कॉमन पासवर्ड्स क्या हैं, जिनको अधिकतर लोग चुनते हैं?

तो आइए आपको इस बात का जवाब दिए देते हैं। असल में NordPass की एक नई रिसर्च में सामने आया है कि भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला या कहे तो सबसे कॉमन पासवर्ड है “password”

जी हाँ! आजकल अधिकतर राज्यों के पुलिस विभाग और सार्वजनिक एजेंसियाँ हमेशा यूज़र्स को चेतावनी देती नज़र आती हैं कि वह एक मजबूत पासवर्ड चुने ताकि उसको हैकर्स द्वारा आसानी से क्रैक न किया जा सके। लेकिन ऐसा लगता है लोग इसके बदले आसानी से याद हो सकने वाले पासवर्ड को प्राथमिकता दे रहें हैं।

ग्लोबल पासवर्ड मैनेजर NordPass ने 50 देशों में पासवर्ड से संबंधित विश्लेषण किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार एजेंसी ने इस दौरान हर एक को क्रैक करने में कितना समय लगता है, इसको भी आज़माया है।

Most Common Password in India

इस बीच भारत के संदर्भ में ये देखने को मिला है कि यहाँ “password” शब्द ही सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड है। और इसके बाद लिस्ट में शामिल पासवर्ड – 12345, 123456, 123456789, 12345678, india123, 1234567890, 1234567, qwerty और abc123 रहे।

NordPass के मुताबिक़ अगर “india123” को छोड़ दें तो बाक़ी के सभी पासवर्ड्स को क्रैक करने में एक सेकंड से भी कम का समय लगता है।

वहीं “India123” एक पासवर्ड साबित हुआ, जिसको  क्रैक होने में लगभग 17 मिनट तक का समय लगता है।  वैसे एक बात साफ़ कर दें कि ये समय सीमा सिर्फ़ सांकेतिक ही हैं, जो सिर्फ़ ये बताते हैं कि पासवर्ड कितना सुरक्षित है।

15651-indian-websites-hacked-till-june-2021-cert-in

NordPass के सीईओ Jonas Karklys ने अपने एक बयान में कहा;

“यह समझना अहम है कि पासवर्ड हमारे डिजिटल लाइफ़ में प्रवेश करने का द्वार है, और हम जितना अधिक ऑनलाइन समय बिताने के साथ, अपनी साइबर सुरक्षा को गंभीरता से लेना हमारे लिए उतना ही अहम होता जाता है।”

“पर देखा ये जा रहा है कि दुर्भाग्यपूर्ण रूप से लोग कमजोर पासवर्ड की ओर अधिक रुझान कर रहें हैं, और लोग अभी भी उचित पासवर्ड चुननें के महत्व को नहीं समझते हैं।”

वैसे हमनें भारत के सबसे कॉमन पासवर्ड के बारे में तो जान लिया लेकिन वैश्विक रूप से सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला पासवर्ड क्या है?

इस सवाल का जवाब है, “123456”, जी हाँ! इसके बाद इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर “123456789” और तीसरे स्थान पर “12345” ने जगह बनाई है। ये आँकड़े 50 देशों में किए गए विश्लेषण के आधार पर सामने आए हैं।

वहीं वैश्विक रूप से इस लिस्ट में चौथे स्थान पर “qwerty” और पाँचवे स्थान पर “password” शब्द ने जगह बनाई है।

जानकारों के मुताबिक़ ये माना जाता है कि एक कमजोर पासवर्ड सेट करने के पीछे का सबसे बड़ा कारण होता है पासवर्ड को आसानी से याद रखने का। और इस बात से शायद आप भी ख़ुद को जुड़ा महसूस कर पा रहें हों?