startup-funding-news-hindi-inzpira

Startup Funding News – Inzpira: वयस्कों और बच्चों के लिए आर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स (AI) आधारित ऑन-डिमांड लाइव लैंग्वेज लर्निंग और सॉफ्ट-स्किल्स ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म Inzpira ने अपने सीड फंडिंग राउंड के हिस्से के तौर पर ₹2.3 करोड़ जुटाए हैं।

कंपनी के इस निवेश दौर का नेतृत्व Avalon Consulting के चेयरमैन राज नायर (Raj Nair) और JLL के कार्यकारी निदेशक गोपीनाथ लटपते (Gopinath Latpate) ने किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वहीं इस दौर में कुछ अन्य निवेशक भी शामिल हुए, जिसमें अरविंद कपिल (कंट्री हेड – रिटेल लेंडिंग, HDFC Bank), यश चमरिया (Piramal Capital), नवीन राजू (कार्यकारी निदेशक, TIE Mumbai), अजय नायर (एसोसिएट पार्टनर, IBM) और अन्य कई दिग्गज़ नाम शुमार हुए।

Startup Funding News – Inzpira

2020 में Sruthy Ramesh और Rohith Namboothiri ने शुरू किया गया Inzpira अपने AI आधारित प्लेटफॉर्म के ज़रिए वयस्कों को अंग्रेजी और सॉफ्ट स्किल्स सीखने में आने वाली बाधा को ख़त्म करने का काम करता है। इसमें यूज़र्स आसानी से सीखने के लिए अपनी सहूलियत अनुसार समय को चुन सकते हैं और अपने ट्रेनर से जुड़ सकते हैं।

दिलचस्प ये है कि स्वयं ट्रेनर होने के नाते Inzpira के संस्थापकों ने महसूस किया कि भाषा सीखने के लिए उस भाषा को बोलने वाले लोगों के साथ निरंतर बातचीत होना आवश्यक होता है। सिर्फ़ कुछ हफ्तों या महीनों के लिए एक ही शिक्षक के साथ बातचीत करके किसी भाषा को आसानी से सीखा नहीं जा सकता है।

inzpira

इसलिए इसके समाधान के रूप में एक समूह प्रशिक्षण कार्यक्रम को देखा जाता है, जो एक निश्चित प्रोग्राम के अनुसार चलता है, और ये कामकाजी पेशेवरों के लिए हो सकता है कि एक चुनौती हो।

और यही Inzpira क़दम रखता है। कंपनी ने भारत भर में अपनी उपस्थिति के साथ देश भर में ऑनलाइन प्रशिक्षकों का एक नेटवर्क बनाया है, जो यूज़र्स को उनकी सहूलियत के अनुसार सीखने का समय तय करने की आज़ादी देता है।

वैसे बता दें इस नए निवेश के पहले कंपनी ने मार्च 2021 में 100X.VC से अपने प्री-सीड राउंड के हिस्से के रूप में ₹25 लाख जुटाए थे। तो इस तरह अब तक यह स्टार्टअप कुल ₹2.55 करोड़ का निवेश जुटा चुका है।

इस नए निवेश दौर को लेकर Inzpira के सह-संस्थापक और सीईओ Rohith Namboothir ने कहा,

“कामकाजी पेशेवरों को भले ये आंदाज़ा होता है कि कैरियर में आगे बढ़ने के लिए अंग्रेजी भाषा दक्षता प्राप्त करना अहम है, लेकिन इसके बावजूद वो अपने व्यस्त कार्यक्रम के चलते इसके लिए समय नहीं निकाल पाते हैं।”

“Inzpira को हम एक ऐसे प्लेटफ़ॉर्म के तौर पर पेश कर रहें हैं, जो ऑन-डिमांड लाइव, व्यक्तिगत भाषा प्रशिक्षण प्रदान करता है, जहां उपयोगकर्ता अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी सीख सकते हैं। ये इतना ही आसान होगा मानों जैसे एक कैब बुक करना या खाना ऑर्डर करना।”

इस नए पूँजी के ज़रिए केरल स्थित यह स्टार्टअप अपने तकनीकी प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने, ब्रांड उपस्थिति बढ़ाने और अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने की योजना बना रही है।