google-for-india-2021-all-you-need-to-know
Credit: blog.google

Google for India 2021: टेक दिग्गज़ Google के आख़िरकार ‘Google for India’ प्रोग्राम के 7वें संस्करण को पेश कर दिया है। हमेशा की तरह Google अपने इस वार्षिक कार्यक्रम में भारतीय बाजार पर केंद्रित नए प्रोडक्ट्स और अपडेट्स का ऐलान करता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

और इस बार के इवेंट का आगाज हो चुका है, जिसको आप Google India के आधिकारिक YouTube चैनल पर लाइव स्ट्रीम होते देख सकतें हैं। अब तक Google for India 2021 ईवेंट  कंपनी की ओर से भारत के लिए कई अहम ऐलान किए जा चुके हैं। तो आइए जानतें हैं सभी के बारे में यहाँ;

Google Career Certificates

डिजिटल स्किल को लेकर भारतीय छात्रों को प्रशिक्षित करने में मदद करने के लिए Google ने Coursera के साथ साझेदारी करते हुए ‘Google Career Certificates’ लॉन्च करने की बात कही है।

इसके ज़रिए भारतीय छात्रों को IT Support, Data management जैसे कोर्स को सीखनें की सुविधा मिलेगी। कंपनी का मानना है कि आने वाले 1 से 2 सलाओं में इससे लगभग 1 लाख भारतीय युवाओं को फायदा मिलता नज़र आएगा।

google-for-india-2021
Credit: Google’s Blog

Google और Coursera के बीच साझेदारी के साथ पेश किए जा रहें इन कोर्सो की कीमत ₹6,000 से ₹8,000 के बीच होगी। साथ ही स्कॉलरशिप के लिए कंपनी ने NASSCOM Foundation और Tech Mahindra के साथ भी भागीदारी की है।

Google Classroom

इस ईवेंट में किए गए ऐलान के अनुसार, कंपनी Google Classroom में कुछ नए फीचर्स को शामिल करने जा रही है, जो छात्रों के लिए काफ़ी काम के साबित होंगें। इसके तहत मिलने वाली नई सुविधाओं में छात्रों को इंटरनेट की मौजूदगी में ‘क्लास वर्क’ को डाउनलोड करने की सहूलियत से लैस किया जा रहा है।

इतना ही नहीं बल्कि भारत जैसे देश में निःशुल्क शिक्षण सामग्री तक सबको पहुंच मिल सके, ये सुनिश्चित करने के इरादे के साथ Google Search में Practice प्रॉब्लम फ़ीचर भी दिया जा रहा है।

Google Pay New Features: ‘My Shop’ | ‘Pay-via-Voice’ | ‘Hinglish’ | ‘Bill Split’ 

सालाना क़रीब $400 बिलियन डॉलर तक के लेनदेन करने वाले Google Pay में अब ‘My Shop’ फीचर जोड़ा जा रहा है, जिसकी मदद से छोटे मर्चेंट को Google Pay ऐप से ही पूरी इन्वेंट्री ग्राहकों को दिखा सकनें का मौक़ा मिलेगा।

इसके साथ ही Google ने Bill Split फ़ीचर भी लॉन्च किया जो इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा। Google Pay के डिफ़ॉल्ट भाषा सपोर्ट में ‘हिंदी’ को भी जोड़ा गया है और अब इसे Hinglish कहा जाएगा, जिसको अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।

साथ ही कंपनी Pay-via-Voice फीचर को भी रोल आउट करने का मन बना रही है, जो वॉयस कमांड का इस्तेमाल करके यूज़र्स को सीधे आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देगा।

Google India about climate change

इस Google for India 2021 ईवेंट में Google ने अपनी उस प्रतिबद्धता को दोहराया, जिसके तहत कम्पनी 2030 तक कार्बन मुक्त होने की बात कहती आई है। Google भारत में भी जलवायु संबंधी कई प्रयासों पर काम कर रहा है।

नई सुविधाओं के तहत किसी भी तरह के ख़राब मौसम को लेकर Google Alerts जारी करता रहेगा। गंभीर मौसम से जुड़ी घटनाओं को लेकर यूज़र्स के एंड्रॉइड (Android) फोन पर भी एक अलर्ट दिखाई देगा। Google इन अलर्ट को दिखाने के लिए IMD के साथ पार्टनरशिप कर रहा है।

Google Mitra Program in partnership with Armaan

Google AI Research Labs भारत के ग्रामीण इलाकों में महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने का काम करता रहा है और अब इसके लिए कंपनी ने अब Mitra प्रोग्राम शुरू करने जा रही है, जिसके तहत हेल्थ वर्कर द्वारा गर्भवती महिलाओं तक मदद पहुंचाने और उनके डेटा कलेक्शन का काम किया जाएगा।

इन सब के आलवा भी कई अहम ऐलान किए गए हैं और कुछ पहले से घोषित प्रतिबद्धताओं पर भी ज़ोर दिया गया है। कंपनी के अनुसार लगभग 50% फीसदी यूजर्स महंगे स्मार्टफोन की वजह से इंटरनेट का व्यापाक इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। इसलिए Google ने Jio के साथ साझेदारी करके सभी भारतीयों को इंटरनेट से जोड़ने की पहल शुरू की है। इसके तहत कंपनी ने सस्ता और सिक्योर JioPhone Next स्मार्टफोन पेश किया है, कंपनी ने खास भारतीयों के लिए PragatiOS का निर्माण भी किया है।

याद दिला दें कि पिछले ही साल Google ने भारत में $10 बिलियन के निवेश का ऐलान किया था, जिससे कंपनी भारत में डिजिटल कौशल को बढ़ावा देते हुए अपना भी विस्तार कर सके। बता दें इस राशि को कंपनी ने आने वाले 5 सालों तक खर्च करने की घोषणा की थी।

महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के दौरान देश में डिजिटिल सुविधाओं के महत्व का व्यापाक एहसास हुआ था, और शायद यही वजह है कि भारत पिछले 12 महीनों में सबसे अधिक स्मार्टफोनों वाला देश बन गया है।