instagram-reels-features-text-to-speech-and-voice-effects

Instagram Reels Features: भारत में TikTok के बैन होने के बाद से ही तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों के बीच शॉर्ट वीडियों मार्केट में वर्चस्व क़ायम करने की कोशिशें शुरू हो चुकी हैं और इनमें सबसे प्रमुखता से सामने आया है इंस्टाग्राम (Instagram) का रील्स (Reels) फ़ीचर।

बीते कुछ समय से ये देखने को मिल रहा है कि Instagram Reels में कई ऐसे फ़ीचर्स शामिल किए गए हैं जो अधिकतर TikTok की ही कॉपी करते नज़र आते हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

और अब इसी कड़ी में Instagram Reels में दो नए फ़ीचर्स पेश किए गए हैं, जो हैं – ‘Text-to-Speech’ और ‘Voice Effects’

जी हाँ! आपका आंदाज़ा बिल्कुल सही है, ये दोनों फ़ीचर भी पहले से ही TikTok ऐप पर मौजूद हैं। लेकिन आज से ये दोनों फीचर्स Instagram ऐप के iOS और Android दोनों वर्जन में भी मोबाइल यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिए गए हैं।

Instagram Reels Features: ‘Text-to-Speech’ & ‘Voice Effects’

चलिए आइए जानते हैं कि ये दोनों ‘टेक्स्ट-टू-स्पीच’ और ‘वॉयस इफ़ेक्ट्स’ फ़ीचर्स की ख़ासियतें क्या हैं और कैसे ये Reels क्रीएटर्स को मदद करेगा?

Instagram के टेक्स्ट-टू-स्पीच टूल के साथ आप किसी भी Text को आसानी से ऑटो-जेनरेटेड वॉयस में बदलने की सुविधा पा सकेंगें। आपने अगर कभी TikTok का इस्तेमाल किया होगा या फिर Instagram पर कोई TikTok वीडियो रिपोस्ट किया होगा तो शायद आप इस फ़ीचर को समझते हों।

instagram-reels

इस फ़ीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन पर Instagram ऐप को ओपन करके Reels Camera एक्सेस करना होगा।

फिर वीडियो रिकॉर्ड कर लेने के बाद, Text टूल का उपयोग करके आप वीडियो में टेक्स्ट जोड़ सकते हैं। जब आप अपने अनुसार Text जोड़ लें तो फिर Text Bubble पर टैप करें और ‘टेक्स्ट-टू-स्पीच’ चुनें। आप यहां दो आवाजों के बीच चयन का विकल्प भी पा सकतें हैं।

वहीं दूसरा फ़ीचर है ‘वॉयस इफेक्ट्स’, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Reels में ऑडियो या वॉयसओवर को Edit करने का विकल्प पा सकते हैं। वॉयस इफेक्ट्स के वर्तमान चयन विकल्पों में Helium, Giant, Vocalist, Announcer और Robot दिए जा रहें हैं।

इसको लेकर Instagram ने अपने एक ब्लॉग में लिखा;

“हम जानते हैं कि म्यूज़िक और ऑडियो का उपयोग Reels बनाने के कुछ सबसे मजेदार हिस्सों में से एक है! इसलिए आज हम दो नए ऑडियो टूल लॉन्च कर रहे हैं जिन्हें वॉयस इफेक्ट्स और टेक्स्ट-टू-स्पीच के नाम से जाना जाएगा।”

“ये आपके Reels के अनुभव को अगले स्तर पर ले जाएगा और ये इस्तेमाल में भी बेहद आसान है।”