jio-to-launch-a-short-video-app-platform

JioBook Specifications (Leaked): कुछ ही सालों के भीतर भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी रिलायंस जियो (Reliance Jio) अब ना सिर्फ़ नेटवर्क बल्कि हार्डवेयर क्षेत्र में भी अपने क़दम तेज़ी से बढ़ाना चाहती है, वो भी ख़ासकर जब इसको Google जैसी टेक दिग्गज़ कंपनी का साथ मिला हुआ है।

हाल में ही Google के साथ मिलकर किफ़ायती JioPhone Next को देश के बाज़ार में पेश करने वाली Reliance Jio अब जल्द ही एक बजट लैपटॉप भी लॉन्च कर सकती है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! वैसे तो ये JioBook नामक इस लैपटॉप को पेश करने संबंधी अटकलें कोई नई बात नहीं है, लेकिन अब इस लैपटॉप से जुड़े कुछ ख़ास स्पेसिफिकेशंस सामने आए हैं, जिनका ख़ुलासा Geekbench के एक लीक से हुआ है।

तो आइए जानते हैं कि इस लीक हुई लिस्टिंग के ज़रिए इस लैपटॉप की किन-किन ख़ूबियों का ख़ुलासा हुआ है?

JioBook Specifications (Geekbench)

कुछ ही सामं पहले XDA Developers की एक रिपोर्ट में Reliance Jio के एक बजट लैपटॉप को लेकर काम करने का ख़ुलासा हुआ था। इसके बाद JioBook को BIS सर्टिफ़िकेशन डेटाबेस में देखा गया था, जहाँ ये NB1118QMW, NB1148QMW और NB1112MM मॉडल नंबर के रूप में नज़र आया था।

लेकिन अब MySmartPrice की एक रिपोर्ट के अनुसार, इन तीनों मॉडल्स में से NB1112MM वेरिएँट मॉडल को Geekbench में देखा गया है, और इससे जुड़े कुछ स्पेसिफिकेशंस सामने आएँ हैं।

JioBook-Jio-NB1112MM-Geekbench
Geekbench Listing Leaked [Credit: MySmartPrice]
असल में इस लिस्टिंग के ज़रिए ये सामने आया है कि जियो का ये आगामी लैपटॉप, JioBook विंडोज (Windows) के बजाय Android 11 आधारित JioOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता नज़र आ सकता है और साथ ही यह 2GB RAM से लैस होगा।

इतना ही नहीं बल्कि JioBook का ये वैरिएँट MediaTek MT8788 प्रॉसेसर से भी लैस नज़र आ सकता है। लिस्टिंग में ये भी देखा जा सकता है कि इस लैपटॉप को सिंगल-कोर टेस्ट में 1,178 पॉइंट्स और मल्टी-कोर टेस्ट में 4,246 पॉइंट्स प्राप्त हुए हैं।

jiobook-laptop-features-specifications-spotted-on-geekbench

वहीं इसके पहले सामने आई कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार JioBook के वर्तमान प्रोटोटाइप में 1366×768 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ Qualcomm Snapdragon 665 SoC और Snapdragon X12 4G मॉडेम दिया जा सकता है।

उम्मीद ये है कि JioBook के तीन अलग-अलग वेरियंट्स को बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही JioBook कनेक्टिविटी विकल्पों के मामले में एक मिनी HDMI कनेक्टर, डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ के साथ नज़र आ सकता है।

XDA Developers की एक पूर्व की रिपोर्ट के मुताबिक़ Jio ने JioBook के निर्माण के लिए चीनी निर्माता Bluebank Communication Technology साथ साझेदारी की है।

1 comment

Comments are closed.