apple-1-first-computer-built-by-steve-jobs-sells-for-rs-3-cr
Credit: Wikipedia

Apple 1 – Company’s First Computer: क़रीब 45 साल पहले Steve Jobs और Steve Wozniak द्वारा बनाए गए Apple के सबसे पहले कंप्यूटर Apple-1 को हाल ही में नीलामी के लिए पेश किया गया। और आपको जानकार शायद हैरानी हो कि यह कंप्यूटर $400,000 (लगभग ₹3 करोड़) में बिका।

ज़ाहिर है इस कंप्यूटर की सबसे बड़ी ख़ासियत यही है कि ये दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज़ कंपनियों में शुमार Apple का पहला कंप्यूटर है, जिसको कंपनी स्थापित करने वाले दोनों सह-संस्थापकों, Steve Jobs और Steve Wozniak ने अपने हाथों से तैयार किया था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वैसे आपको बता दें इस ख़ास कंप्यूटर को ‘Chaffey College Apple-1’ के नाम से भी जाना जाता है। इसकी वजह ये है कि इसके असली मालिक Chaffey College के एक प्रोफेसर थे।

apple-one-I-first-computer
Apple-I [Credit: JOHN MORAN AUCTIONEERS, INC]
लेकिन बाद में उन प्रोफेसर ने इस Apple-1 कंप्यूटर को 1977 में अपने एक स्टूडेंट को बेंच दिया था, ताकि वो एक नया Apple-II कंप्यूटर ख़रीद सकें। उस स्टूडेंट ने तब इस Apple-I कंप्यूटर को $650 (क़रीब ₹48 हज़ार) में ख़रीदा था।

Apple-II
Apple-II [Credit: Wikimedia Commons]
Apple 1: Company’s First Computer

गौर करने वाली बात ये है कि Apple का ये पहला कंप्यूटर आज भी काम करता है और अच्छी वर्किंग कंडिशन में कहा जा सकता है।

बता दें दुनिया भर में फ़िलहाल 60 ऐसे Apple-1 कंप्यूटर मौजूद हैं, जिनमें से क़रीब 20 आज भी वर्किंग कंडिशन में हैं, और नीलाम हुआ ये कंप्यूटर इन्हीं में से एक है।

उस वक्त Apple-I एक केस वाले मदरबोर्ड के साथ आता था और इसके की-बोर्ड व मॉनिटर को अलग से बेचा जाता था। इस कंप्यूटर के साथ ख़ास तौर पर हवाई में पाई जाने वाली Koa Wood का एक कैबिनेट भी आता है।

Apple-1-koa-wood
Apple-I [Credit: JOHN MORAN AUCTIONEERS, INC]
कहा जाता है कि Apple ने इस लकड़ी वाली केसिंग के साथ केवल 200 कंप्यूटर्स ही तैयार किए थे। ये केसिंग देखने में वाक़ई दिलचस्प नज़र आती है, वो भी बतौर एक कंप्यूटर।

होता ये था कि उस वक्त कंपनी के दोनों संस्थापक, Jobs और Wozniak ज्यादातर Apple-1 कंप्यूटर्स को महज़ कंपोनेंट्स पार्ट्स के तौर पर ही बेचा करते थे।

पर एक कंप्यूटर शॉप ने इसके 50 यूनिट्स की डिलिवरी ली थी और उनमें से कुछ को वुड केसिंग में डिजाइन किया था, जिसे लोगों ने काफी पसंद भी किया था।

कहतें हैं Jobs, Wozniak और Ronald Wayne ने Apple कंपनी की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 को कैलिफोर्निया के एक गैरेज में की थी।

और अपने पहले प्रोडक्ट यानी Apple 1 कंप्यूटर के प्रोडक्शन के लिए पैसे जुटाने की ख़ातिर Jobs ने अपने VW Microbus बेंच दी थी और वहीं Wozniak ने $500 में अपना HP-65 कैल्क्युलेटर बेंच दिया था।