9unicorns-announces-fifth-closure-at-rs-750-cr-fund

बीते कुछ सालों भारत में अलग-अलग कैटेगॉरी आधारित ऑनलाइन मार्केटप्लेसों की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ी है। और ग्राहकों के साथ ही साथ निवेशकों ने भी इन प्लेटफ़ॉर्मों पर भरोसा जताना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में अब क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की पेशकश करने वाले ऑनलाइन मार्केटप्लेस Vanity Wagon ने अपने प्री-सीरीज़ ए राउंड में ₹5.5 करोड़ हासिल किए हैं।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Inflection Point Ventures ने किया। साथ ही इस फ़ंडिंग राउंड में Venture Catalysts, Lotus Herbals समेत मौजूदा निवेशकों जैसे Agility Ventures और HNIs के एक संघ में भी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस नए निवेश का इस्तेमाल कंपनी अपने तकनीकी प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने, मार्केटिंग, ब्रांड बिल्डिंग और टीम विस्तार जैसी चीजों को लेकर करती करेगी। इसके साथ ही कंपनी का लक्ष्य विदेशी बाजारों में भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवाने का है।

बता दें Vanity Wagon की शुरुआत 2018 में प्रतीक रूहेल, नैना रूहेल और साहिल श्रेष्ठ द्वारा की गई थी, जो फिलहाल Juicy Chemistry, Wow Skin Science, mCaffeine, Mama Earth, Blossom Kochhar Aroma Magic और Minimalist जैसे करीब 151 से अधिक ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को खरीदने की सुविधा देता है।

कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ प्रतीक रुहेल की मानें तो बीते कुछ समय से क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ब्यूटी सेगमेंट में काफी माँग बढ़ी है।

प्रतीक ने कहा;

“गैर हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स के उपभोग में तेजी आई है। और जैसा कि इस सेगमेंट में तमाम प्रोडक्ट ब्रांड एक मजबूत वृद्धि दर्ज करते नज़र आ रहे हैं, हमें उम्मीद है कि Vanity Wagon आगामी 2-3 सालों में एक प्रमुख क्लीन ब्यूटी मार्केटप्लेस के तौर पर सामने आएगा।”

कंपनी ने अब सिंगापुर के बाजार में भी अपनी सेवाओं की पेशकश करना शुरू किया है।

alteria-capital-closes-second-venture-debt-fund-at-inr-1800-crore

वहीं आंकड़ो पर नज़र डालें तो वैश्विक स्तर पर क्लीन ब्यूटी सेगमेंट के साल 2027 तक $11 बिलियन तक होने की उम्मीद है। भारतीय परिपेक्ष में बात की जाए तो यहां ये बाजार 2025 तक $2 बिलियन तक का आँकड़ा छू सकता है।