elon-musks-net-worth-reaches-281bn-after-hertz-places-order-for-100000-teslas
Credits: Wikimedia Commons

Elon Musk Net Worth: इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि बीते कुछ सालों में टेक्नो-किंग एलोन मस्क (Elon Musk) और उनकी तमाम कंपनियों जैसे Tesla, SpaceX आदि की लोकप्रियता काफ़ी बढ़ी है। लेकिन सिर्फ़ लोकप्रियता कहना शायद गलत हो, क्योंकि इसके साथ ही साथ इनकी कमाई के आँकड़ो में भी तेज़ी से इज़ाफ़ा हुआ है।

जी हाँ! कुछ समय पहले ही Amazon के संस्थापक, जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर आदमी का ख़िताब अपने नाम करने वाले Elon Musk अब अपनी कुल संपत्ति को और बढ़ाते हुए अमीरों की सूची में टॉप के स्थान को सबसे और दूर ले जा रहे हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में हुआ ये कि बीते दिनों Hertz Global Holdings ने Tesla को 100,000 कारों का ऑर्डर दिया और इस ऑर्डर के मिलते ही सोमवार को Tesla के शेयर की क़ीमतें मानों आसमान छूते हुए 14.9% बढ़कर $1,045.02 तक पहुँच गई।

Elon Musk Net Worth: ‘$281 Billion’?

अब ज़ाहिर है कि कंपनी की बढ़ी शेयर क़ीमतों का असल Tesla के संस्थापक और सीईओ, Elon Musk की निजी संपत्ति में भी पड़ा, जो एक ही दिन में $36.2 बिलियन (क़रीब ₹2.71 लाख करोड़) तक बढ़ती नज़र आई। इसके चलते Elon Musk की कुल निजी संपत्ति या कहें तो नेट वर्थ क़रीब $281 बिलियन हो गई है।

और ख़बरों की मानें तो Tesla अब शेयर क़ीमतों के मामले में दुनिया की सबसे क़ीमती ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी बन गई है।

lon-musk-makes-history-his-one-day-wealth-gain-rs-2715000000000
Credit: Wikimedia Commons

वैसे Bloomberg Billionaires Index की मानें तो Elon Musk की कुल $281 बिलियन की संपत्ति के मुक़ाबले दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos की कुल संपत्ति $193 बिलियन है।

वहीं Refinitiv के अनुसार, ट्रिलियन-डॉलर वैल्यूएशन वाली Tesla में क़रीब 23% की हिस्सेदारी रखने वाले Elon Musk के इन शेयर की क़ीमत लगभग $289 बिलियन है।

इतना ही नहीं बल्कि Elon Musk स्पेस रॉकेट निर्माता, SpaceX में भी एक प्रमुख शेयरधारक और सीईओ है, और रिपोर्ट्स की मानें तो इस कंपनी की वैल्यूएशन भी $100 बिलियन से अधिक की है।

कहा ये जा रहा है कि Elon Musk की निजी संपत्ति Exxon Mobil Corp. या Nike Inc. की वैल्यूएशन से अधिक हो गई है।

अकेले इसी साल 2021 में Elon Musk की संपत्ति में अब तक कुल $119 बिलियन का इजाफा दर्ज किया गया है।

Tesla ट्रिलियन-डॉलर कंपनियों की लिस्ट में शामिल होने वाली पहली कार निर्माता कंपनी है, इस लिस्ट में Apple Inc, Amazon.com Inc, Microsoft Corp और Alphabet Inc भी शामिल हैं।

वैसे जाते जाते आपको एक और दिलचस्प तथ्य बता दें कि Elon Musk अपनी कंपनी Tesla से किसी भी प्रकार का वेतन प्राप्त नहीं करते हैं, बल्कि कुल ख़ास प्रावधानों के तहत उन्हें सस्ती क़ीमतों में Tesla के शेयर ख़रीदने की छूट मिलती है।