amazon-prime-subscription-prices-hike-up-to-rs-500-india

Amazon Prime Price Hike (India): एक ओर जहाँ भारत में चल रहे मौजूदा त्यौहारी सीज़न के दौरान अपनी व्यापक सेल के माध्यम से Amazon ग्राहकों को भारी छूट आदि की पेशकश कर रहा है, वहीं इसी बीच कंपनी ने एक हैरान करने वाली घोषणा भी की है।

असल में कंपनी ने Amazon Prime मेंबरशिप सब्स्क्रिप्शन के मासिक, तिमाही और वार्षिक प्लान की क़ीमतों को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। जी हाँ! ई-कॉमर्स दिग्गज़ ने Amazon Prime मेम्बरशिप प्लान्स में ₹500 तक का इज़ाफ़ा किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

हम सब जानते हैं कि अमेजन प्राइम मेंबरशिप लेने वाले ग्राहकों को कंपनी कई तरह की सुविधाएँ देती है, जैसे अपने Prime Video, Prime Music, Prime Reading, Prime Gaming जैसे प्लेटफ़ॉर्मों तक पहुँच, ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ स्पेशल ऑफर/ छूट, और अधिकतर सामानों में फ़्री डिलीवरी तक की सुविधा।

amazon-prime-price-update-hindi

लेकिन मुख्य रूप से इन तमाम तरीक़े की सेवाओं की पेशकश के बाद भी किफ़ायती कहीं जाने वाली Amazon Prime मेंबरशिप अब महँगी होने जा रही है।

Amazon Prime Membership Price Hike in India

क़ीमतों के नए अपडेट के बाद अमेजन प्राइम (Amazon Prime) मेंबरशिप का ₹999 वाला वार्षिक प्लान अब ₹1,499 का हो जाएगा।

वहीं तीन महीनें के लिए ₹329 में आने वाले प्लान अब आपको ₹459 में लेना होगा। और ₹129 के मासिक प्लान की कीमत भी बढ़कर ₹179 हो जाएगी।

पर आपके मन में ये सवाल ज़रूर होगा कि ये बढ़ी क़ीमतें लागू कब से हो रही हैं? तो हम साफ़ कर दें कि कंपनी ने भारत में Prime Membership को लेकर तय की गई इन नई कीमतों को लागू नहीं किया है और न ही इसकी कोई तारीख़ तय की गई है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने इतना ज़रूर कहा है कि नई क़ीमतें जल्द ही लागू की जा सकती हैं। याद दिला दें Amazon ने Amazon Prime Membership Plan भारत में क़रीब पांच साल पहले पेश किया था।

amazon-prime-india-new-price

कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर भी इन नई क़ीमतों को अपडेट कर दिया है। और साथ ही कंपनी ने अपने शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म और प्राइम वीडियो प्लेटफ़ॉर्म पर भी इन क़ीमतों का ख़ुलासा कर दिया है।

prime-video-new-price-hike

क़ीमतों में इस वृद्धि के बारे में बताते हुए, Amazon ने कहा,

“5 साल पहले भारत में लॉन्च होने के बाद से, Prime सदस्यों को प्रदान किए जाने वाले मूल्य में वृद्धि की जा रही है। Amazon Prime सदस्यों के दैनिक जीवन को और अधिक सुविधाजनक, मनोरंजक बनाने के लिए, खरीदारी और बचत जैसे लाभों के साथ, हम ग्राहकों के लिए Prime सुविधा को और भी अधिक बेहतरीन बनाने के प्रयासों में निवेश करना जारी रखेंगें।”

दिलचस्प ये है कि Amazon Prime में कंपनी 18-24 के बीच आयु वर्ग के लिए एक प्लान, Prime Youth Offer की पेशकश करती है, और आने वाले समय में कंपनी इस प्लान की क़ीमतों को सस्ता करने जा रही है।

इस यूथ मेंबरशिप प्लान के की मौजूदा कीमत बात करें तो इसका मासिक मेंबरशिप प्लान ₹179 का है, जो अब ₹89 हो जाएगा, क्योंकि इस प्लान पर ₹90 का कैशबैक मिलेगा।

वहीं इसके तिमाही प्लान की कीमत ₹459 से घटकर ₹229 हो जाएगी, क्योंकि इस पर ₹230 का कैशबैक दिया जाएगा। इसके सलाना प्लान पर #500 रुपये का कैशबैक दिया जा जाएगा, जिसके बाद इस प्लान की कीमत ₹1,499 से घटकर ₹999 हो जाएगी।