gurugram-based-edtech-startup-questt-raises-funding
Credit: Questt

Questt Funding: महामारी के समय देश में एडटेक जगत उन कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में से एक रहा है, जो लॉकडाउन आदि के चलते और बढ़त दर्ज करते नज़र आए। और शायद यही वजह है कि बीते कुछ समय से निवेशकों का एडटेक (EdTech) स्टार्टअप्स में भरोसा और भी बढ़ा है।

और अब इसी कड़ी में गुरुग्राम आधारित एडटेक स्टार्टअप, Questt ने भी अपने सीरीज-ए निवेश दौर (फ़ंडिंग राउंड) में $6.75 मिलियन (लगभग ₹50 करोड़) का निवेश हासिल किया है। इस निवेश दौर नेतृत्व Celesta Capital और Premji Invest के द्वारा किया गया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इतना ही नहीं बल्कि इस निवेश दौर में मौजूदा निवेशकों जैसे AET Fund, Titan Capital, First Cheque, MarsShot Ventures और Chiratae Ventures ने भी भागीदारी की।

इस बीच कंपनी द्वारा साझा की गई एक प्रेस रिलीज़ के अनुसार, ये नया निवेश ऐसे वक़्त में आया है जब इस एडटेक स्टार्टअप द्वारा सीड राउंड के तहत क़रीब 7 महीनें पहले ही $1.35 मिलियन हासिल किए गए थे।

Startup Funding News: Questt

दिसंबर 2020 में अखिल सिंह, मोहसिन एम. और रोहित पांडे द्वारा शुरू किया गया Questt एक होमवर्क और मूल्यांकन ऐप है, जो छात्रों के सीखने के पैटर्न को समझता है और उनके लिए गेम्स के रूप में होमवर्क को तैयार करता है।

questt
Credit: Questt.Com

और पहले से ही क़रीब 2 लाख छात्रों और 10,000 शिक्षकों को प्लेटफ़ॉर्म के साथ जोड़ चुके Questt ने इस नए निवेश का इस्तेमाल करके अपने उपयोगकर्ता आधार और तकनीकी क्षमताओं का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

इस बीच नए निवेश को लेकर, Questt के सह-संस्थापक, अखिल सिंह ने कहा;

“एक तरफ़ हमारा देश महामारी के प्रभाव से उबरता नज़र आ रहा है, लेकिन इसके बाद भी कुछ बदलाव अब अनिवार्य से हो गए हैं।”

“इसी दिशा में हम AI तकनीक का इस्तेमाल करते हुए, वास्तविक मूल्य को बढ़ावा देते हुए छात्रों व शिक्षकों को सशक्त बनाने का लक्ष्य लिए बढ़ रहें हैं। बच्चे चाहे कहीं भी हों, उन्हें एक बेहतरीन औ प्रभावी लर्निंग अनुभव पाने का पूरा हक है।”

इस बीच उन्होंने ये भी कहा कि कंपनी अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए Questt छात्रों को उनकी तमाम समस्याओं के हल के लिए सीखने का एक शानदार ज़रिया बनती नज़र आएगी।

दिलचस्प ये है कि Questt ऐसा दावा करता है कि वह आने वाले समय में उसका ऐप, महँगे कोर्सों आदि आवश्यकता का भी एक पूरक बनता दिखाई देगा, और छात्र ‘स्किल सुधार’ को लेकर प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक से अधिक समय बिताते नज़र आएँगें।

गौर करने वाली बात ये है कि महामारी के दौरान स्कूलों, कोचिंगों आदि के बंद होने से, छात्रों और उने अभिभावकों दोनों ने शिक्षा के लिए ऑनलाइन चैनलों की ओर तेज़ी से रुख किया है और इसलिए बीते 2 सालों में BYJU’S, Vedantu और Unacademy जैसे दिग्गज़ एडटेक स्टार्टअप्स ने तेज़ी से बढ़त दर्ज की है।

यह वही समय रहा जब BYJU’S भारत में सबसे बड़ा एडटेक स्टार्टअप का दर्जा हासिल करता दिखा वहीं Unacademy और Vendantu भी यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने में कामयाब रहे।