e-commerce-platforms-record-rs-20000-crore-sales-in-first-4-days-of-festive-sale

Festival Sale: हम सब जानते हैं कि देश के दिग्गज़ ऑनलाइन कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म भारत में त्यौहारी सीजन को देखते हुए फ़ेस्टिवल सेल का आगाज कर चुके हैं। और अब इस फ़ेस्टिवल सेल को लेकर कुछ दिलचस्प आँकड़े भी सामने आने लगे हैं।

जी हाँ! देश भर में सोशल कॉमर्स और ग्रॉसरी कॉमर्स सहित तमाम ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों पर 2 अक्टूबर से शुरू हुए फेस्टिव वीक सेल के पहले चार दिनों में इन प्लेटफ़ॉर्मों ने क़रीब ₹20,000 करोड़ (क़रीब $2.7 बिलियन) से अधिक) के सामान बेचें हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बेंगलुरु आधारित मार्केट रिसर्च फर्म RedSeer Consulting की एक रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों द्वारा इस फ़ेस्टिवल सीज़न के दौरान ₹36,000 करोड़ (क़रीब $4.8 बिलियन) से अधिक का सकल व्यापारिक मूल्य (GVM) दर्ज करने का अनुमान था।

इस बीच इस नई रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल त्यौहारी सीजन के दौरान पहले चार दिनों की बिक्री की कुल फ़ेस्टिवल वीक सेल की बिक्री में 63% की हिस्सेदारी रही थी, वहीं इस साल ये आँकड़ा अनुमानित कुल फ़ेस्टिवल वीक सेल का 57% रह सकता है।

वहीं इस फ़ेस्टिवल सेल के दौरान पहले चार दिनों में हुई कुल बिक्री में अकेले स्मार्टफोन ने GMV में कुल 50% की हिस्सेदारी निभाई।

E-commerce platforms record $2.7 billion sales in first 4 days of festival sale

रिपोर्ट के अनुसार जहाँ पहले चार दिनों में $2.7 बिलियन की बिक्री दर्ज की गई, वहीं आगामी पांच दिनों में और $2.1 बिलियन की बिक्री दर्ज किए जाने का अनुमान है।

भारत में फ़ेस्टिवल सीजन की समयावधि मुख्यतः अक्टूबर से दिसंबर के दौरान मानी जाती है और इस पूरी अवधि पर ग़ौर करने तो इस साल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (GMV) $9 बिलियन से अधिक हो सकता है, जो पिछले साल की तुलना में 23% वृद्धि होगी।

इस रिपोर्ट के मुताबिक़ सेल के दौरान 75% से अधिक ग्राहक मोबाइल, बड़े उपकरण, ब्यूटी और फैशन जैसी कैटेगॉरी में पिछले साल के बराबर या उससे अधिक खरीदारी करते नज़र आ सकते हैं।

हमेशा की तरह इस साल भी विक्रेता इस फ़ेस्टिवल सीजन में भरपूर बिक्री की उम्मीद लगाए हुए हैं। अलाम ये है है कि कई विक्रेता अधिक मात्रा में बिक्री दर्ज करने के लिए प्लेटफार्मों पर 10-30 प्रतिशत तक की छूट की पेशकश करने का भी मन बना रहें हैं।

e-commerce-platforms-record-rs-20000-crore-sales-in-first-4-days-of-festive-sale

वहीं प्लेटफ़ॉर्म भी अपने ग्राहकों के लिए तेज डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिशा में अपनी वेयरहाउसिंग क्षमताओं आदि में इज़ाफ़ा कर रहें हैं। और इसलिए औसत डिलीवरी के समय में इस साल पांच घंटे तक की कमी दर्ज किए जाने का भी अनुमान लगाया गया है।

Festival Sale October-December 2021

वहीं आसान लोन और तत्काल प्रक्रिया के साथ इस बार खरीदें बाद में भुगतान करें (BNPL) स्कीम के तहत हुई बिक्री की हिस्सेदारी, सेल के दौरान हुई कुल बिक्री की 10-15% तक रहने की संभावना जताई जा रही है।

ग़ौर करने वाली बात ये भी है कि रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल BNPL स्कीम के तहत हुई बिक्री ने क़रीब 4-7 प्रतिशत हिस्सेदारी दर्ज की थी, लेकिन इस साल जैसा की पहले ही बताया गया कि इसके 10-15% तक रहने का अनुमान है।

वहीं अगर साल भर ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर कुल ऑनलाइन बिक्री या GMV पर नज़र डालें तो 2021 के लिए ये आँकड़ा $49-52 बिलियन तक हो सकता है, और अगर ऐसा हुआ तो ये पिछले साल की तुलना में लगभग 37% की वृद्धि होगी।