facebook-explained-outage-reason

Facebook Outage Reason: सोमवार को जब Facebook, Instagram और WhatsApp प्लेटफ़ॉर्म अचानक से ठप हो गए थे, तो हम सबनें कहीं न कहीं पहले तो अपने इंटरनेट कनेक्शन पर शक किया था, लेकिन कुछ ही समय बाद ये साफ़ हो गया था कि ये ख़ामी कंपनी की ओर से है।

अब और कंपनी ने इस ख़ामी का कारण भी स्पष्ट कर दिया है। जी हाँ! अचानक बंद सी हो जाने वाले Facebook। Instagram और WhatsApp ऐप के पीछे की वजह Facebook Inc के डेटा सेंटरों के नेटवर्क पर नियमित रखरखाव के दौरान हुई एक गलती को बताया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आसान भाषा में कहें तो कंपनी के डेटा सेंटर के मेंटेंन्स के दौरान एक Error के चलते सोमवार को दुनिया भर में क़रीब 6 घंटो तक ये तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बाधित हुए थे।

Facebook Explained Outage Reason

एक ब्लॉग पोस्ट में, फेसबुक इंजीनियरिंग विभाग के उपाध्यक्ष संतोष जनार्दन ने समझाया कि कंपनी के इंजीनियरों ने अनजाने में एक ऐसा “कमांड” जारी कर दिया था, जिसने फेसबुक डेटा सेंटरों को दुनिया के बाकी हिस्सों से डिस्कनेक्ट कर दिया था।

कंपनी के मुताबिक़ यूँ तो फेसबुक के सिस्टम को ऐसे डिज़ाइन किया गया गया है, जिससे वह सभी “कमांड” का ऑडिट करता रहे। पर हुआ ये कि ऑडिट टूल में ही एक बग या कहें तो ख़ामी थी, जिससे वह गलत कमांड को ऑडिट के वक़्त पहचाना नहीं जा सका और इसलिए ये आउटेज हुआ।

outage-reason

इस बात में कोई शक नहीं है कि हाल ही में हुआ ये Facebook आउटेज कंपनी के लिए कुछ सबसे बड़े आउटेज में से एक था। आउटेज मॉनिटरिंग प्लेटफ़ॉर्म Downdetector ने भी इस बात को माना था।

इस ख़ामी के चलते दुनिया भर में करोड़ों फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप यूज़र्स को ऐप्स को एक्सेस करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। पर ज़ाहिर है क़रीब $1 ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन वाली सोशल मीडिया दिग्गज़ के लिए भी ये ख़ामी एक बड़ी परेशानी का कारण साबित हुई।

असल में Facebook, Instagram और WhatsApp ये तीनों ऐप्स दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप्स में से एक हैं। अकेले WhatsApp के ही 2 बिलियन से अधिक यूज़र्स हैं।

इतना ही नहीं बल्कि इस आउटेज के चलते Facebook के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग को क़रीब $6 बिलियन से अधिक का नुक़सान हुआ और वह Bloomberg के इंडेक्स के मुताबिक़ वह अमीरों की सूची में वह एक पायदान नीचे आ गए।

वहीं इस आउटेज से एक ओर जहाँ Facebook को नुक़सान झेलना पड़ा, वहीं किसी को इसका फ़ायदा भी हुआ।

असल में WhatsApp प्राइवेसी पॉलिसी विवाद के बाद काफ़ी तेज़ी से लोकप्रिय हुए Telegram के सीईओ ने बाताया कि हालिया WhatsApp आउटेज के चलते Telegram में क़रीब 70 मिलियन नए यूज़र्स जुड़े।