lectric-twowheeler-startup-kwh-bikes-raises-usd-2-mn-in-seed-funding

kWh Bikes Funding: बेंगलुरु आधारित मल्टी-यूटिलिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर स्टार्टअप kWh Bikes ने अपने सीड राउंड में $2 मिलियन (~ ₹15 करोड़) का निवेश हासिल किया है। बता दें इस निवेश दौर का नेतृत्व Let’s Venture ने किया, जिसमें Better Capital और Cloud Capital ने भी भागीदारी की।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इन सब के साथ ही इस फ़ंडिंग राउंड में Paytm के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा, Info Edge India Ltd  के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हितेश ओबेरॉय, Unacademy के सह-संस्थापक और सीईओ गौरव मुंजाल और Kotak Mahindra Bank के संयुक्त प्रबंध निदेशक दीपक गुप्ता सहित अन्य ने भी बतौर निवेशक भाग लिया।

Startup Funding News (Hindi): kWh Bikes

kWh Bikes की स्थापना मार्च 2020 में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स – सिद्धार्थ जंघू (Siddharth Janghu) और कार्तिक गुप्ता (Kartik Gupta) ने की थी।

इस स्टार्टअप का दावा रहा है कि यह दुनिया के सबसे मजबूत, सबसे स्मार्ट, सबसे सुरक्षित और सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले मल्टी-यूटिलिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बनाती है।

कंपनी की मानें तो इसने इसने उचित ढंग से काम करने वाले प्रोटोटाइप का सफलतापूर्वक निर्माण कर लिया है और अब वह अपने उत्पादन के लिए तैयार स्कूटर की इंजीनियरिंग का कार्य कर रही है।

kwh-bikes

ग़ौर करने वाली बात ये है कि kWh Bikes पूरी तरह से भारत में इन-हाउस पावरट्रेन के साथ इन स्कूटर्स को डिजाइन और विकसित करने का काम करेगी।

वैसे अब तक कंपनी ने अपने पहले प्रोडक्ट को लेकर बहुत अधिक जानकारियों का ख़ुलासा नहीं किया है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में ये सामने आया है कि कंपनी के ई-स्कूटर्स एक मजबूत स्टील चेसिस से लैस नज़र आएँगें।

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में 140 NM का पीक टॉर्क, सिंगल चार्ज पर 150 किमी की रेंज, 70kph की टॉप स्पीड के साथ ही 250 किग्रा की लोडिंग क्षमता दी जाएगी।

इस बीच स्टार्टअप प्राप्त इस निवेश का इस्तेमाल अपने प्रोटोटाइप को वास्तविक प्रोडक्शन का रूप देने और साथ ही ई-स्कूटर के कुछ ख़ास कम्पोनेंट जैसे बैटरी, BMS, VCU और मोटर आदि के उत्पादन और RnD का विस्तार करने में भी करेगी।

इस बीच kWh Bikes के सह-संस्थापक और सीईओ सिद्धार्थ ने कहा;

“सच्चाई ये है कि हम एक वर्टिकल इंटीग्रेटेड रूप में प्रोडक्ट का निर्माण कर रहें हैं न कि महज़ एक असेंबल उत्पाद के तौर पर। इस तरीक़े से हम अपने ई-स्कूटर के बेहतर और वांछित प्रदर्शन को प्राप्त कर सकेंगें जो बाजर में लंबी अवधि तक बने रहने के नज़रिए से बेहद अहम है।”

वहीं इस स्कूटर के बारे में थोड़ी जानकारी साझा करते हुए kWh Bikes के सह-संस्थापक और सीटीओ कार्तिक गुप्ता ने बताया;

“हम सॉफ्टवेयर-संचालित एक बेहतरीन मजबूत बैटरी पैक भी बना रहे हैं, जो हमारे वाहनों को विषम परिस्थितियों में भी शानदार प्रदर्शन करने योग्य बनाएगी।”

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर का बाज़ार तेज़ी से बढ़ रहा है और Ola Electric जैसे बड़े दिग्गज़ के बाज़ार में उतरने से ये और भी दिलचस्प हो चुका है। वहीं आगामी समय में ये देखने लायक़ होगा कि इस बाज़ार में आने वाले दिनों में kWh Bikes कितनी हिस्सेदारी अपने नाम कर पाती है?