tiktok-and-pubg-mobile-became-top-earning-most-downloaded-apps-in-q3-2021

TIkTok & PUBG Mobile: 2021 की तीसरी तिमाही में ऐप स्टोर (App Store) और गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) दोनों पर शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok और गेमिंग ऐप PUBG Mobile सबसे ज्यादा कमाई करने वाली ऐप्स के तौर पर सामने आई हैं। ये आँकड़ा Sensor Tower की एक हालिया रिपोर्ट में सामने आया है।

असल में रिपोर्ट के अनुसार जहाँ एक ओर TikTokक दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप रहा, वहीं दुनिया भर में गेमिंग कैटेगरी में PUBG Mobile टॉप स्थान रहा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

साथ ही दोनों ऐप्स कथित तौर पर अपनी अपनी कैटेगॉरी में सबसे अधिक बार डाउनलोड दर्ज करते नज़र आए। Sensor Tower की इस रिपोर्ट के मुताबिक़, TikTok ऐप में ग्राहकों द्वारा किए जाने वाला खर्च साल-दर-साल (YoY) 41% की वृद्धि हुई है।

बात की जाए यूज़र्स द्वारा PUBG Mobile ऐप में औसतन समय बिताने के बारे में तो उसमें 11% तक की वृद्धि दर्ज की गई है।

दिलचस्प ये है कि TikTok की कमाई से जुड़े आंकड़ों में सेंसर टावर ने इसके iOS पर चाइनीज वर्जन पर किए गए खर्च को भी शामिल किया है।

साल 2021 की तीसरी तिमाही से जुड़ी सेंसर टावर की रिपोर्ट ये भी बताती है कि Apple के ऐप स्टोर और Google के प्ले स्टोर दोनों पर कुल यूजर्स की ओर से किया गया खर्च पिछले साल के मुकाबले 15.1% तक बढ़ गया है।

इस समयावधि के दौरान ऐप्स पर ग्राहकों ने $33.6 बिलियन (लगभग ₹2,49,013 करोड़) खर्च किए, जिनमें ऐप यूजर्स सबसे अधिक इन-ऐप ख़रीदारी, प्रीमियम ऐप्स और सब्सक्रिप्शन आदि चीजें शामिल हैं।

tiktok-pubg-mobile

लेकिन इन पूरी रिपोर्ट में Google Play Store की भागीदारी अधिक अहम है, क्योंकि इसमें उपभोक्ता खर्च 18.6% सालाना बढ़कर $12.1 अरब (क़रीब ₹89,674 करोड़) हो गया है।

वहीं Apple के ऐप स्टोर पर ये आँकड़ा 13.2% की वृद्धि के साथ $21.5 बिलियन (लगभग ₹1,59,382 करोड़) हो गया है।

सेंसर टावर की रिपोर्ट की मानी जाए तो डाउनलोड के मामले में भी TikTok जहाँ 2021 की तीसरी तिमाही में सभी ऐप्स को पीछे छोड़ने में कामयाब रहा।

वहीं TIkTok के बाद इस लिस्ट में इंस्टाग्राम (Instagram), फेसबुक (Facebook), व्हाट्सऐप (WhatsApp) और फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) शामिल रहे।