fintech-startup-progcap-raises-30-million-dollar-in-series-c-funding-round
Pallavi Shrivastava & Himanshu Chandra (Founders, Progcap)

Progcap Funding: छोटे लघु व्यवसायों को लोन की सुविधा प्रदान करने वाले फिनटेक स्टार्टअप Progcap ने सीरीज़ सी दौर में $30 मिलियन (लगभग ₹222 करोड़) का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट (Tiger Global Management) और क्रिएशन इन्वेस्टमेंट्स (Creation Investments) ने किया।

बता दें Progcap के इस निवेश दौर में कंपनी के मौजूदा निवेशक सिकोइया इंडिया (Sequoia India) ने भी भाग लिया। इसके नए निवेश के साथ ही Progcap पिछले तीन महीनों में कुल $55 मिलियन का फ़ंड जुटा चुका है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वैसे कंपनी प्राप्त की गई इस नई पूँजी का इस्तेमाल भारत में व्यापारियों और कॉर्पोरेट नेटवर्क के लिए एक व्यापक और गहन सप्लाई चेन बैंकिंग प्लेटफॉर्म के निर्माण में तेजी लाने को लेकर करेगी।

इतना ही नहीं बल्कि इस स्टार्टअप का कहना है कि यह अगले साल मार्च तक $1 बिलियन के वितरण का लक्ष्य लेकर चल रहा है।

पिछले एक साल में, Progcap की मानें तो उसके मासिक वितरण की मात्रा में 400% की वृद्धि दर्ज की गई है, और साथ ही इसने अग्रणी कॉरपोरेट्स के साथ काम करते हुए 10 इंडस्ट्री में अपने संचालन का विस्तार किया है।

दिलचस्प रूप से कंपनी का दावा है कि इसने कुछ सबसे बड़े ग्राहक अपने सब-डीलर नेटवर्क के लगभग 30% को प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके फ़ाइनेन्स आदि प्रदान कर रहें हैं।

Progcap के मुताबिक़, फ़िलहाल उसके प्लेटफॉर्म को 60 से अधिक कॉरपोरेट और 4 लाख से अधिक खुदरा विक्रेताओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है, और कंपनी अब तक इन नेटवर्कों में करीब ₹2,500 करोड़ तक का वितरण कर चुकी है।

Progcap Funding News (Hindi)

2017 में पल्लवी श्रीवास्तव और हिमांशु चंद्रा द्वारा स्थापित यह फिनटेक कंपनी भारत में पारंपरिक बैंकिंग सुविधाओं तक कम पहुँच रखने वाले अर्ध-शहरी और ग्रामीण खुदरा विक्रेताओं को आसान और बिना कुछ गिरवी रखे ‘वर्किंग कैपिटल’ या आसान भाषा में कहें तो उन्हें छोटे व लघु बिज़नेस के लिए लोन प्रदान करती है।

progcap

इसके पहले इस साल जून में Progcap ने Tiger Global और Sequoia Capital India के नेतृत्व में अपने सीरीज बी निवेश दौर के हिस्से के रूप में $25 मिलियन जुटाए थे। वहीं फरवरी 2021 में भी कंपनी Stride Ventures के नेतृत्व में क़रीब $1.4 मिलियन जुटा चुकी है।

पिछले तीन महीनों में इस स्टार्टअप ने अपने व्यवसाय के विकास को और गति देने के लिए कई प्रमुख इंडस्ट्री लीडर्स को शामिल किया है – जैसे McKinsey & Co के पूर्व सहयोगी, अभिनव सिंह, जो चीफ़ ग्रोथ ऑफ़िसर के रूप में कंपनी के साथ जुड़े हैं।

वहीं Policy Bazaar के पूर्व-सीटीओ, आशीष गुप्ता अब इस स्टार्टअप में टेक और प्रोडक्ट कार्यों का नेतृत्व कर रहें हैं।