whatsapp-banned-over-20-lakh-indian-accounts-in-august

WhatsApp banned over 20 lakh Indian accounts: लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अगस्त 2021 के दौरान 20 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स को प्लेटफ़ॉर्म पर बैन किया। इस बात की जानकारी कंपनी ने नई कम्प्लाइयन्स रिपोर्ट में दी है।

इतना ही नहीं बल्कि रिपोर्ट में साझा की गई जानकारी के अनुसार, Facebook के मालिकाना हक वाले इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अगस्त के महीने के दौरान क़रीब 420 शिकायतें भी प्राप्त कीं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

मंगलवार को प्रकाशित अपनी इस नई रिपोर्ट में कंपनी ने बताया कि इसने अपने मैसेजिंग ऐप पर अगस्त के दौरान 20,70,000 भारतीय अकाउंट्स को प्रतिबंधित किया।

hide-last-seen-status-from-specific-contacts-on-whatsapp
Credits: Wikimedia Commons

दिलचस्प रूप से कंपनी ने ये भी बताया कि वो ये कैसे पहचानती है कि कौन सा अकाउंट भारतीय है कौन नहीं> असल में फोन नंबर से पहले +91 कोड होने पर उस अकाउंट को भारतीय अकाउंट के रूप में चिन्हित किया जाता है।

WhatsApp banned over 20 lakh Indian accounts in August

इसके पहले व्हाट्सएप (WhatsApp) ने बताया था कि इसके प्लेटफ़ॉर्म पर क़रीब 95% अकाउंट्स को इसलिए बैन किया जाता है क्योंकि वह ऑटोमेटिक या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) का अनधिकृत रूप से इस्तेमाल करते हैं।

ग़ौर करने वाला आँकड़ा ये है कि कंपनी इस प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के लिए वैश्विक रूप से हर महीने औसतन 80 लाख अकाउंट्स बैन करती है।

अगस्त महीने के लिए प्रकाशित इस रिपोर्ट में WhatsApp ने ये भी बताया कि इसने कुछ 420 ग्राहक शिकायतें/रिपोर्ट प्राप्त की हैं, जिसमें अकाउंट सपोर्ट को लेकर 105, बैन के ख़िलाफ़ अपील संबंधित 222, अन्य तरह के सपोर्ट को लेकर 34, प्रोडक्ट सपोर्ट को लेकर 42 और सुरक्षा को लेकर 17 रिपोर्ट शामिल हैं।

ग्राहकों से प्राप्त तमाम शिकायतों या रिपोर्ट के आधार पर अगस्त के महीने में 41 अकाउंट पर कार्रवाई करने की बात भी कही गई है।

आप सोच रहें होंगें रिपोर्ट या शिकायत पर कार्यवाई या ‘एक्शन” लेने का क्या मतलब है? कंपनी ने इस बात को स्पष्ट करते हुए बताया कि एक्शन यह दर्शाता है, जब कंपनी यूज़र्स आदि से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर उसके समाधान हेतु कोई क़दम उपचारात्मक कार्रवाई करती है।

आसान भाषा अकाउंट पर एक्शन का मतलब है किसी शिकायत के आधार पर किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना या पहले से प्रतिबंधित खाते को फिर से बहाल करना।

इसके पहले की रिपोर्ट के मुताबिक़, 16 जून से 31 जुलाई के बीच व्हाट्सएप द्वारा 30 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट को बैन किया गया था और 594 शिकायते प्राप्त की थीं।