alteria-capital-closes-second-venture-debt-fund-at-inr-1800-crore

Alteria Capital Second Venture Debt Fund: बीते कुछ सालों में भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में वेंचर डेब्ट फ़ंड अहम भूमिका निभाते नज़र आने लगें हैं। और अब इस क्षेत्र से जुड़े एक और लोकप्रिय नाम यानि Alteria Capital ने ₹1,800 करोड़ के साथ अपना ‘दूसरा वेंचर डेब्ट फंड’ क्लोज़ करने का ऐलान कर दिया है।

ये इसलिए इतना ख़ास है क्योंकि Alteria Capital का ये दूसरा वेंचर डेब्ट फ़ंड भारत में अब तक जुटाए जाने वाला सबसे बड़ा वेंचर डेब्ट फ़ंड बन गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

हो सकता है कि आपमें से कुछ सोच रहें हों कि भला ये वेंचर डेब्ट फ़ंड (Venture Debt Fund) होता क्या है? तो आपको बता दें यह व्यवहारिकता में कुछ वैसा ही होता है जैसे मानों कोई स्टार्टअप किसी बैंक से फ़ंड उठाए।

लेकिन वेंचर डेब्ट फ़ंड असल में पारंपरिक बैंकिंग से काफ़ी भिन्न इसलिए माना जाता है क्योंकि पारंपरिक बैंकिंग मार्ग को अपनाते हुए स्टार्टअप को पैसे हासिल करने में अधिक मुश्किल का सामना करना पड़ता है, जैसे मान लीजिए कोलेट्रल या पॉज़िटिव कैश फ़्लो को लेकर समस्या आदि।

इससे अलग वेंचर डेब्ट फ़ंड्स भारत में स्टार्टअप्स को पैसे हासिल करने का एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करते हैं, जो मुख्यतः इक्विटी-आधारित फंडिंग पर आधारित नज़र आता है।

भारत में इस जगत में Alteria Capital के साथ ही InnoVen Capital, Trifecta Capital, Blacksoil, Stride Ventures आदि का नाम प्रमुखता से लिया जाता है।

alteria-capital

Alteria Capital जो डेब्ट के रूप में पूँजी प्रदान करने पर ब्याज के साथ ही उन कंपनियों में शेयरों का एक छोटी हिस्सेदारी भी मिलती है। उदाहरण के लिए फ़र्म की इस लिस्ट में सोशल कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म DealShare, क्लाउड किचन Rebel Foods और ऑनलाइन कार रिटेलर Spinny आदि शामिल हैं।

Alteria Capital Closes Second Venture Debt Fund At INR 1,800 Cr

Alteria Capital फ़िलहाल दो वेंचर डेब्ट फंडों को मिलाकर कुल ₹2,500 करोड़ की सम्पत्ति को मैनेज करती है, जो इसको भारत का सबसे बड़ा वेंचर डेब्ट प्रदाता बनाता है।

इसके इस दूसरे वेंचर डेब्ट फ़ंड की बात करें तो इसके निवेशकों में स्थानीय संस्थानों के साथ भी कुछ बड़े फ़ैमिली ऑफ़िस, वरिष्ठ कॉर्पोरेट पेशेवर और स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े पूंजीपति व संस्थापक शामिल हैं।

बतौर मैनेजिंग पार्टनर, Ajay Hattangdi और Vinod Murali के नेतृत्व में इस फ़ंड का इस्तेमाल उन स्टार्टअप्स में निवेश करने में होगा जो पहले ही वीसी फंडिंग जुटा चुके हैं।

इस फ़ंड के ज़रिए फ़र्म शुरुआती और विकास स्तर के स्टार्टअप में क़रीब ₹150 करोड़ से लेकर ₹200 करोड़ तक का निवेश करती नज़र आ सकती है।

Vinod Murali ने अपने एक बयान में कहा;

“हम कंपनियों को एक ही छत के नीचे, स्ट्रक्चर्ड और सिंडिकेटेड डेब्ट सॉल्यूशंस की पेशकश करने का मन बना रहें हैं।”

पैसों को रिसाइकिल करने की अपनी क्षमता के साथ, Alteria के पास वेंचर डेब्ट और स्ट्रक्चर्ड सोल्यूशन के रूप में स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए प्रभावी रूप से ₹4,000 करोड़ उपलब्ध होंगे।

आपको बता दें Alteria Capital द्वारा समर्थित अन्य कुछ कंपनियों में BharatPe, Lendingkart, Zestmoney, Dunzo, Portea, Toppr, Spinny, Stanza, Vogo, Melorra, Mfine, Generico, Loadshare, LBB, Beato, Maverix, Country Delight, Clover, Happay, Cropin, Cityflo, Onco, Nua, Damensch, Bombay Shirt Company, Sunstone Eduversity, Faces Cosmetics और Universal Sportsbiz आदि का नाम शामिल है।