tata-super-app-now-has-a-name-tataneu

Tata Super App – TataNeu: बीते कुछ समय से Tata की आगामी Super App काफ़ी चर्चा में है, और इसकी बड़ी वजह है इसके जल्द लॉन्च होने की संभावना। लेकिन अब इसी संभावना के बीच अब टाटा सुपर ऐप से जुड़ी एक बड़ी ख़बर सामने आई है, जिसके मुताबिक़ अब इस ऐप को एक ‘आधिकारिक नाम’ मिल चुका है।

जी हाँ! द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में ये सामने आया है कि टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड (Tata Sons Pvt. Ltd) के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने कंपनी के वरिष्ठ कर्मचारियों को टाटा सुपर ऐप की पहली झलक दिखाई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

और इसी रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि टाटा की इस ‘सुपर ऐप’ को TataNeu नाम दिया गया है। लेकिन ये साफ़ कर दें कि अभी इस ऐप को सार्वजनिक रूप से लॉन्च किए जानें में कुछ महीनों का समय लग सकता है।

इस ऐप के नाम का ख़ुलासा ऐसे वक़्त में हुआ है जब कंपनी इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले बतौर पायलट प्रोजेक्ट टाटा ग्रुप के क़रीब सात लाख कर्मचारियों के बीच इसकी टेस्टिंग की योजना बना रही है।

Tata super app name – TataNeu

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक सीमित उपयोगकर्ता आधार के साथ टाटा सुपर ऐप की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दी गई है और आगामी हफ़्तों में कंपनी के सभी कर्मचारियों द्वारा इसको चरण-बद्ध तरीक़े से एक्सेस किया जा सकेगा।

ये इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि कंपनी ऐप के सार्वजनिक लॉन्च के पहले कई टुकडों या कहें तो परतों में इसको आज़मा कर, पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद भी इसका रोलआउट करना चाहती है।

TataNeu नामक ये टाटा सुपर ऐप के लॉन्च होने पर नमक से लेकर सॉफ़्टवेयर तक बेचनें वाली कंपनी की सभी सेवाओं के लिए एक ऑनलाइन वन-स्टॉप डेस्टिनेशन साबित होगी। आसान भाषा में इस सूपर ऐप में ग्रॉसरी के लेकर, फिटनेस का सामान, दवाएं, एयर टिकट, रेल टिकट, कपड़े, जूते सहित अन्य सुविधाएँ भी मिलेगी।

TOI की रिपोर्ट की मानें तो इस ऐप में BigBasket, 1mg, Taj Hotels, Croma और AirAsia जैसे कुछ कंपनी के कुछ ब्रांड़ो को शामिल किया गया है। लेकिन अभी तक Titan, Tanishq, Cliq और Starbucks जैसी ब्रांड को इससे नहीं जोड़ा गया है।

tata-super-app-tataneu-amazon

रिपोर्ट आगे बताती है कि TataNeu पर एक नया लॉयल्टी प्रोग्राम भी दिया जाएगा, जिसमें ग्राहक प्लेटफॉर्म पर की गई किसी भी खरीदारी पर रिडीम करने योग्य प्वाइंट हासिल कर सकेंगें।

भले टाटा ग्रुप सुपर ऐप क्षेत्र में क़दम रखने जा रही भारत की पहली इतनी बड़ी कंपनी होगी, लेकिन अगस्त में सामने आई बैंक ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत में 3-4 सुपर ऐप्स के कार्य करने की क्षमता और संभावना है।

वैसे आपको बता दें “सुपर ऐप” शब्द का ज़िक्र सबसे पहले 2010 में ब्लैकबेरी (Blackberry) के संस्थापक माइक लज़ारिडिस (Mike Lazaridis) ने किया था, जिसका मतलब होता है कई तरह की ऐप्स की सुविधाओं को एक ही ऐप में जोड़ना।