whatsapp-pay-cashback-on-upi-payment-in-india

WhatsApp Pay Cashback: डिजिटल पेमेंट ऐप्स के लिए कैशबैक हमेशा से ही ग्राहकों को प्लेटफ़ॉर्म पर आकर्षित करने का एक बड़ा हथियार रहा है। और लगता है कि Paytm व Google Pay के बाद अब इस बात का एहसास WhatsApp Pay को भी हो गया है।

जी हाँ! सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक़ WhatsApp Pay जल्द ही भारत में अपने यूज़र्स के लिए कैशबैक ऑफ़र करता नज़र आ सकता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

प्लेटफ़ॉर्म से संबंधित लोकप्रिय टिपस्टर WABetaInfo की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp अपनी इन-ऐप पेमेंट सर्विस यानि WhatsApp Pay पर कैशबैक सुविधा को जोड़ने पर काम कर रहा है।

WhatsApp Pay Cashback Offers

रिपोर्ट के अनुसार Android के लिए WhatsApp Beta 2.21.20.3 में WhatsApp Pay कैशबैक को देखा गया है। वैसे फ़िलहाल ये फ़ीचर डेवलपमेंट स्टेज पर ही बताई जा रही है।

पर जब भी यह सुविधा सार्वजनिक रूप से पेश की जाएगी तो आपको WhatsApp Pay इस्तेमाल करने के 48 घंटे के बाद कैशबैक मिलेगा। पर ये वक़्त ही बताएगा कि क्या कैशबैक केवल नए यूज़र्स के लिए लागू होगा या फिर सभी के लिए?

whatsapp-beta-for-android-2-21-20-3-whatsapp-pay-cashback
Credits: WABetaInfo

वर्तमान समय में WhastApp Pay के ज़रिए आप अधिकतम कैशबैक ₹10 तक प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि रिपोर्ट के मुताबिक़ एक यूज़र सिर्फ़ एक बार ही कैशबैक का लाभ उठा सकता है।

ज़ाहिर है Amazon Pay और Google Pay के तमाम UPI पेमेंट ऑफ़र्स को ध्यान में रखते हुए ये WhatsApp Pay का ऑफ़र काफ़ी हल्का नज़र आता है।

शायद प्राइवेसी आदि चीज़ों के साथ ही यही कुछ कारण है कि देश में बेहद लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म होने के बाद भी कंपनी यूपीआई पेमेंट क्षेत्र में एक प्रमुख प्लेटफ़ॉर्म के तौर पर अभी तक उभर नहीं सकी है।

ग़ौर इस बात पर भी करना चाहिए कि तमाम क़ानूनी विवादों के चलते WhatsApp Pay सेवा काफ़ी देर से भारत में शुरू हुई थी। और इसके पहले ही PhonePe और Google Pay ने UPI पेमेंट क्षेत्र में दबदबा क़ायम कर लिया था।

आँकड़ो पर नज़र डालें तो WhastApp Pay ने जनवरी 2021 में सिर्फ 0.56 मिलियन लेनदेन ही प्रॉसेस किए थे। कर सका है। वहीं अगस्त 2021 में यह आँकड़ा 0.50 मिलियन लेनदेन रहा है।, जबकि PhonePe और Google Pay ने पिछले महीने यानि अगस्त में ही क्रमशः 1,622.95 मिलियन और 1,243.75 मिलियन लेनदेन प्रॉसेस किए थे।

अभी ये तो स्पष्ट नहीं है कि ये कैशबैक सुविधा को लेकर सटीक विवरण क्या हैं? एक बार सार्वजनिक रूप से लॉन्च होने के बाद ही इस फीचर को लेकर और स्पष्ट जानकारियाँ सामने आएँगी।

लेकिन इतना तो तय है कि अब WhatsApp Pay ने भी इस कैशबैक के हथियार को आज़माने का मन बना लिया है, और आपार संभावनाओं से भरे भारत के UPI पेमेंट क्षेत्र में एक व्यापाक हिस्सेदारी हासिल करने की कोशिशों को तेज कर दिया है।