flipkart-xtra-app-to-onboard-part-time-job-seekers

Flipkart Xtra App: ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने बुधवार को व्यक्तियों, सर्विस एजेंसियों और टेकनीशियनों को पार्ट-टाइम कमाई के अवसर प्रदान करने के मक़सद से एक अलग मार्केटप्लेस मॉडल ‘फ्लिपकार्ट एक्स्ट्रा (Flipkart Xtra)’ लॉन्च करने की घोषणा की है।

इस नए प्लेटफॉर्म के ज़रिए जहाँ एक ओर लोगों को पार्ट-टाइम जॉब (Part-Time Jobs) के अवसर मिलेंगें, वहीं कंपनी पूरे भारत में अपनी सप्लाई चेन को मज़बूत बनाते हुए, अपने उपभोक्ताओं के लिए तेज व बेहतर शिपमेंट डिलीवरी और सर्विस सुनिश्चित कर सकेगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें इस Flipkart Xtra ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर उपलब्ध करवाया गया है। Flipkart के साथ पार्ट-टाइम जॉब का विकल्प तलाशने के इच्छुक व्यक्तियों को ऑन-बोर्डिंग के लिए पहले इस ऐप को डाउनलोड कर अपने बैकग्राउंड वेरिफ़िकेशन के लिए कुछ जानकारियाँ साझा करनी होंगी।

Flipkart launches ‘Flipkart Xtra’ app to onboard part-time job seekers

कंपनी के अनुसार, आने वाले महीनों में लोग इस ऐप के ज़रिए डिलीवरी एक्जीक्यूटिव और सर्विस पार्टनर या टेक्नीशियन सहित अन्य कई पार्ट-टाइम जॉब रोल के लिए अप्लाई और ऑनबोर्ड हो सकेंगें।

flipkart-xtra

ज़ाहिर है ये ऐलान ऐसे वक़्त में हुआ है जब त्योहारी सीजन नज़दीक आ चुका है और कंपनी पहले ही 7 अक्टूबर से शुरू होने जा रही अपनी ‘बिग बिलियन डेज सेल’ (Big Billion Days Sale) की सूचना दे चुकी है।

इसी के चलते, त्यौहारी सीजन के दौरान, ऑर्डर्स आदि के आने वाली तेज़ी के बीच ग्राहकों को बेहतर डिलीवरी व अन्य सुविधाएँ प्रदान करने के लिए Flipkart को देश भर में हज़ारों अतिरिक्त कर्मचारियों, टेक्नीशियनों और सर्विस एजेंसियों की ज़रूरत पड़ेगी, जिन्हें कंपनी अब इस नए प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए पार्ट-टाइम रूप से ऑन-बोर्ड कर सकेगी।

इसको लेकर फ्लिपकार्ट (Flipkart) में वरिष्ठ उपाध्यक्ष और सप्लाई चेन के प्रमुख हेमंत बद्री ने कहा;

“अपनी शुरुआत के समय से ही हमने कुछ बेहद लोकप्रिय प्रोग्राम शुरू किए हैं, जैसे किराना डिलीवरी आदि। और अब Flipkart Xtra के ज़रिए हम एक नई पहल को शुरू करने के लिए बहड उत्साहित हैं।”

“इसके ज़रिए लोगों, स्थानीय स्टोर्स और यहां तक ​​कि सर्विस टेक्नीशियनों को पार्ट-टाइम कमाई के अवसर मिलेंगें। यह गिग अर्थव्यवस्था के जगत में एक नए समाधान और देश के आर्थिक हालात में सुधार के लिए लोगों को वैकल्पिक आय स्रोत तलाशने में मदद करेगा।“

वैसे इस ‘फ्लिपकार्ट एक्स्ट्रा’ ऐप में पार्टनर्स कहीं से भी साइन-अप करके शिपमेंट डिलीवरी के लिए अपना पसंदीदा शेड्यूल चुन सकतें हैं।

असल में इसको फ्लिपकार्ट के वैकल्पिक वितरण मॉडल का ही एक विस्तार माना जा सकता है, जिसमें Flipkart Kirana जैसे प्रोग्राम शामिल हैं, जो हाल के सालों में लगातार वृद्धि दर्ज करते नज़र आए हैं। आँकड़ो पर गौर करें तो पिछले साल के त्योहारी सीजन के दौरान किराना डिलीवरी मॉडल ने 10 मिलियन शिपमेंट पूरे किए थे।