tata-super-app-tataneu-amazon

Amazon Hindi Voice Shopping Feature: ई-कॉमर्स दिग्गज़ अमेज़ॅन इंडिया (Amazon India) ने सोमवार को यह ऐलान किया कि आने वाले हफ़्तों में हफ्तों में कंपनी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर हिंदी में वॉयस शॉपिंग फ़ीचर को लॉन्च करेगी। साथ ही कंपनी ने कुछ अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को भी प्लेटफ़ॉर्म पर जोड़ने की षणा की है।

अमेरिका आधारित इस ई-कॉमर्स कंपनी ने अनुसार, ग्राहक अब प्लेटफ़ॉर्म पर पहले से उपलब्ध पांच भाषाओं – हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलुगु के अलावा Amazon.in को मराठी और बंगाली भाषाओं में भी इस्तेमाल कर सकेंगें।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

अपने आधिकारिक बयान में अमेज़ॅन इंडिया ने कहा,

“इस लॉन्च के ज़रिए हम भाषा संबंधित बाधाओं को तोड़ते हुए, अपनी ई-कॉमर्स को पूरे भारत में अन्य लाखों ग्राहकों के लिए भी अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाने का प्रयास कर रहें हैं।”

बता दें Amazon अपने ग्राहकों को Android और iOS मोबाइल ऐप और डेस्कटॉप वेबसाइट पर अपनी पसंदीदा भाषा का चयन कर, उसी भाषा में प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करने की सहूलियत डेटा है।

How to use Amazon Hindi Voice Shopping Feature?

वहीं अगर नज़र डालें हिंदी में वॉयस शॉपिंग फ़ीचर की तो यह ठीक वैसा ही होगा जैसे कंपनी ने 2020 में अंग्रेजी में वॉयस शॉपिंग फ़ीचर को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर लॉन्च किया था।

एक बार हिंदी वॉयस शॉपिंग फ़ीचर उपलब्ध होने के बाद, ग्राहक प्लेटफ़ॉर्म पर प्रोडक्ट को सर्च करने के लिए या फिर ऑर्डर स्टेटस जानने के लिए हिंदी में ही बोलकर निर्देश दे सकेंगें।

amazon-voice-shopping
Credits: Wikimedia Commons

वैसे ये वॉयस ऑफरिंग फ़िलहाल सिर्फ़ एंड्रॉइड (Android) डिवाइसों के लिए ही उपलब्ध होगी। इस लॉन्च के साथ ग्राहक Amazon.in एंड्रॉइड ऐप पर विभिन्न टचपॉइंट को नेविगेट करने, उत्पादों की सर्च करने या प्रोडक्ट को कार्ट में जोड़ने के लिए हिंदी या अंग्रेजी में अपनी आवाज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस बात में कोई शक नहीं है कि अमेज़ॅन इंडिया क्षेत्रीय भाषाओं, वॉयस और वीडियो आदि क्षेत्रों में विभिन्न पेशकशों को स्थानीयकृत करके, अधिक से अधिक भारतीय ग्राहकों और व्यवसायों को जोड़ने के भरसक प्रयास करता नज़र आ रहा है।

जून 2020 में Amazon.in ने हिंदी, तमिल, कन्नड़, मराठी, तेलुगु, मलयालम और बंगाली जैसी भाषाओं में विक्रेता पंजीकरण (सेलर रजिस्ट्रेशन) और अकाउंट मैनेजमेंट सुविधा शुरू की थी।

वहीं वॉयस सुविधा के मोर्चे पर Amazon Alexa को लेकर भी कंपनी ने अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में सेवाओं को उपलब्ध करवाया है और साथ ही यह स्मार्ट वॉयस असिस्टेंट हिंदी, मराठी, गुजराती, कन्नड़, बंगाली, तमिल, तेलुगु आदि भाषाओं में भी उचित संज्ञाओं को समझता है।

वीडियो क्षेत्र पर नज़र डालें तो Amazon Prime Video हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़, मराठी, गुजराती, पंजाबी और बंगाली में शो और फ़िल्मों को उपलब्ध कराता है।

इतना ही नहीं बल्कि Kindle Direct Publishing के ज़रिए लेखक अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, मलयालम, मराठी और गुजराती सहित पांच भारतीय भाषाओं में अपना काम स्वयं प्रकाशित कर सकते हैं।