tesla-model-3-spotted-in-indian-ministry-office
Image Credit: Tesla

Tesla Model 3 Spotted at Indian Ministry Office: ये तो हम सभी जानते हैं कि अमेरिका आधारित इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला (Tesla) भारतीय बाजार में अपनी शुरुआत को लेकर काफ़ी बेताब है। यही वजह है कि लॉन्च को लेकर कंपनी के भारतीय प्रतिनिधि लगातार सरकारी आधिकारी के साथ बातचीत कर रहें हैं।

लेकिन अब इसको लेकर एक नयी अपडेट सामने आई है। असल में बीते कुछ महीनों में Tesla कारों को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग करते हुए कई बार देखा गया है। पर इस बार Tesla Model 3 भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के ऑफ़िस के बाहर नज़र आई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, Tesla India के प्रतिनिधियों ने भारत में लॉन्च संबंधित योजनाओं को लेकर चर्चा करने के लिए दिल्ली स्थित सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के ऑफ़िस में सचिव श्री गिरिधर अरमाने से मुलाकात की है।

वैसे तो इस बैठक के बारे में आधिकारिक रूप से किसी भी पक्ष द्वारा कोई ख़ुलासा नहीं किया गया लेकिन सचिव गिरिधर अरमाने को ऑफ़िस के बाहर लाल रंग की टेस्ला मॉडल 3 (Tesla Model 3) कार में कंपनी के प्रतिनिधि के साथ एक छोटी टेस्ट ड्राइव लेते हुए देखा गया था।

Tesla Model 3 Spotted at Indian Ministry Office

ये खबर तब सामने आई जब Zee Business के राजनीतिक और बिज़नेस पत्रकार चेतन भूटानी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से क़रीब 45 सेकंड का एक वीडियो शेयर किया।

इसी विडियो में दिल्ली स्थित MoRTH ऑफ़िस के बाहर एक लाल टेस्ला मॉडल 3 नज़र आ रही है। विडियो में गिरिधर अरमाने को कार की पैसेंजर सीट पर बैठे देखा जा सकता है।

भले आधिकारिक रूप से इस बैठक को लेकर कोई बात सामने नहीं आई है, लेकिन रिपोर्ट के बताती हैं कि Tesla India के प्रतिनिधियों ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आयात शुल्क को कम करने जैसी मुद्दों का भी इस बैठक में ज़िक्र किया है।

असल में कुछ ही दिनों पहले Tesla के सीईओ, एलोन मस्क (Elon Musk) ने भारत में इलेक्ट्रिक कारों पर लगने वाले अत्यधिक आयात शुल्क का ज़िक्र करते हुए चिंता व्यक्त की थी।

tesla-model-3-car-testing-may-start-by-july-august

पर उनके बयान के कुछ ही दिनों बाद कुछ रिपोर्ट सामने आईं, जिनके अनुसार भारत सरकार के इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क को 100% से घटाकर 60% करने की योजना बनाने की बात कही गई थी, लेकिन इसको लेकर आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी या पुष्टि नहीं हुई है, और इसको अब तक सिर्फ़ अटकलों की तरह ही लिया जा रहा है।

इस बीच Tesla जिन मॉडलों को भारत में पेश करने का मन बना रहा है, उनमें से एक Tesla Model 3 भी है, जिसको कथित रूप से ₹55 लाख से ₹60 लाख की क़ीमत के साथ भारतीय बाज़ार में पेश किया जा सकता है।