microsoft-office-2021-ltsc-launch-date-5-october
Image Credit: Microsoft

Microsoft Office 2021 Launch Date: हम जानते हैं कि माइक्रोसॉफ़्ट (Microsoft) व्यावसायिक ग्राहकों के लिए अपने Microsoft Office का अपना अगला स्थायी संस्करण लॉन्च करने जा रहा है और अब इसकी तारीख़ का भी ऐलान कर दिया गया है।

जी हाँ! माइक्रोसॉफ़्ट (Microsoft) 5 अक्टूबर को ग्राहकों के लिए Office 2021 रिलीज़ करने जा रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वहीं Microsoft Office Long Term Servicing Channel (LTSC) आज से ही Windows और Mac पर कमर्शियल और सरकारी यूज़र्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा, जिसमें Office की लॉक-इन टाइम रिलीज प्रदान करता है जिसके लिए सब्स्क्रिप्शन की ज़रूरत नहीं होती है।

बता दें Office LTSC को कंपनी ने रेग्युलेटेड इंडस्ट्री क्षेत्र से जुड़े बिज़नेसों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जहाँ प्रॉसेस और ऐप्स मासिक आधार पर नहीं बदते जाते हैं। साथ ही इसको उन मैन्युफ़ैक्चरिंग प्लांटों के लिए भी पेश किया जा रहा है जो Office पर निर्भर हैं और लॉक-इन समय रिलीज़ चाहते हैं।

Microsoft Office 2021 & Office LTSC Launch

ग़ौर करने वाली बात यह आइ कि Microsoft 365 की तरह इस Office LTSC में एआई और क्लाउड संचालित सुविधाएं मौजूद नहीं होगी और न ही इसको नए फ़ीचर प्राप्त होंगें।

Microsoft पाँच सालों तक Office LTSC का सपोर्ट करेगा और कंपनी ने भविष्य के लिए Office के एक और स्थायी संस्करण को पेश करने की मंशा भी ज़ाहिर की है।

कंज़्यूमर Office 2021 की रिलीज़ भी लगभग समान ही होगी, मतलब ये भी बिना फीचर अपडेट के लॉक-इन टाइम रिलीज़ के साथ पेश की जाएगी।

बता दें Microsoft ने Office LTSC के लिए कुछ निम्नलिखित चीज़ों का ऐलान किया है, जो सम्भवतः Office 2021 पर भी लागू होंगें;

  • Line Focus: (एक रीडिंग मोड के समान ही बिना किसी परेशानी और वर्ड डॉक्यूमेंट्स लाइन-टू-लाइन पढ़ सकने के लिए)
  • XLOOKUP Function: (Excel वर्कशीट में किसी टेबल या पंक्ति में चीज़ों को ढूँढ़ने में मदद के लिए)
  • Dynamic Array Support: (डायनामिक Arrays का इस्तेमाल करने वाले Excel के कुछ नए फ़ंक्शंस के लिए)
  • Dark Mode: (सभी Office ऐप्स अब डार्क मोड को सपोर्ट करेंगें)
dark-mode-in-microsoft-office
Dark mode in Microsoft Office. (Credits: Microsoft)

दिलचस्प ये है कि Microsoft अभी भी स्वाभाविक रूप से व्यवसायों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए Microsoft 365 को ही रिकमेंड करता है।

बता दें Office 365 को लेकर कंपनी के पास क़रीब 300 मिलियन से अधिक कमर्शियल पेड ग्राहक हैं। साथ ही कंपनी ने हाल ही में ही Microsoft 365 और Office 365 दोनों के लिए पहली बार मूल्य वृद्धि का ऐलान किया है, जो मार्च 2022 में प्रभावी हो जाएगी।

वैसे अब तक कंपनी की ओर से Microsoft Office 2021 के लिए विस्तृत क़ीमतों का ऐलान नहीं किया गया है।  लेकिन कंपनी ने ये ज़रूर साफ़ कर दिया है कि Office 2021 आगामी 5 अक्टूबर को उपलब्ध होगा, मतलब उसी दिन जब Windows 11 लॉन्च किया जा रहा है।