ola-futurefactory-to-have-all-women-workforce-over-10000-workers

Ola Futurefactory all-women workforce: तमिलनाडु में ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) द्वारा स्थापित दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया मैन्युफ़ैक्चरिंग फैक्ट्री, ओला फ्यूचरफैक्ट्री (Ola Futurefactory) का संचालन पूरी तरह से महिलायें करती नज़र आएँगी। इस बात का ऐलान आज ख़ुद कंपनी के ग्रुप सीईओ और संस्थापक, भाविश अग्रवाल ने किया।

उन्होंने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि ओला फ्यूचरफैक्ट्री सिर्फ़ महिलाओं द्वारा संचालित होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी फैक्ट्री होगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

भाविश ने माइक्रोब्लॉगिंग के ज़रिए अपने आधिकारिक अकाउंट द्वारा किए एक पोस्ट में लिखा कि;

“आत्मनिर्भर भारत को आत्मनिर्भर महिलाओं की आवश्यकता है!”

इसके साथ ही ये भी जानकारी साझा की गई कि 500 एकड़ में फैली ओला फ्यूचरफैक्ट्री में क़रीब 10,000 से अधिक महिलाओं को रोजगार मिलेगा। इतने वर्कर्स फैक्ट्री में तब होंगें जब फैक्ट्री पूरी क्षमता से अपना संचालन करने लगेगी।

Ola Electric employs all-women workforce at its Futurefactory

याद दिला दें ओला (Ola) ने पिछले साल तमिलनाडु में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर फैक्ट्री स्थापित करने के लिए ₹2,400 करोड़ के निवेश की घोषणा की थी।

ola-electric-futurefactory-women-workers

तब कंपनी ने कहा था कि वह शुरुआत में 10 लाख यूनिट से अधिक वार्षिक उत्पादन क्षमता को हासिल करने का प्रयास करेगी और फिर पहले चरण में बाजार की मांग का आँकलन करते हुए, ज़रूरत पड़ने पर इस क्षमता का 20 लाख यूनिट तक विस्तार करती नज़र आएगी।

वहीं एक बार पूरी तरह से शुरू हो जाने के बाद कंपनी के अनुसार इस फैक्ट्री में हर साल एक करोड़ यूनिट तक बनाने की क्षमता हो जाएगी। ये इसलिए दिलचस्प है क्योंकि ये आँकड़ा दुनिया के कुल दोपहिया उत्पादन का 15% होता है।

भाविश अग्रवाल के अनुसार,

“अधिक समावेशी कार्यबल के निर्माण और महिलाओं के लिए आर्थिक अवसर प्रदान करने की दिशा में ये Ola द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की शुरुआत मात्र है।”

ग़ौर करने वाली बात ये है कि ओला के संस्थापक के अनुसार समाज में महिलाओं को आर्थिक अवसर प्रदान करने से न सिर्फ़ उनके जीवन में सुधार होता है, बल्कि उनके परिवार और वास्तव में पूरे समुदाय को बेहतर बनाया जीवन दिया जा सकता है।