google-search-on-desktop-gets-dark-mode

Google Search Dark Mode on Desktop: टेक दिग्गज़ गूगल (Google) ने आख़िरकार डेस्कटॉप पर गूगल सर्च के लिए आधिकारिक रूप से डार्क मोड को उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है।

ज़ाहिर है ये फ़ीचर काफ़ी समय से माँग में था और इस साल मार्च में ही Google ने इस बात की पुष्टि करी थी कि कंपनी डेस्कटॉप पर Google Search के लिए डार्क मोड की टेस्टिंग कर रही है। लेकिन तब इसके आधिकारिक व्यापक रोलआउट की तारीख़ का ख़ुलासा नहीं किया गया था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Google ने अपने सपोर्ट पेज के ज़रिए इस बात पर आधिकारिक मुहर लगाते हुए, डेस्कटॉप पर डार्क मोड चालू करने का तरीक़ा भी बताया है। तो आइए जानते हैं कि आप कैसे डेस्कटॉप पर डार्क मोड का उपयोग कर सकते हैं?

Steps To Enable Dark Mode On Google Search For Desktop?

अपने पीसी या डेस्कटॉप पर Google Search के लिए डार्क मोड या डार्क थीम को शुरू करने के लिए आपकी निम्नलिखित स्टेप्स फ़ॉलो करने होंगें;

Step 1: अपने ब्राउज़र पर Google Search खोलें > आपको टॉप पर दाएं कोने में Settings का विकल्प मिलेगा, उसपे क्लिक करें।

Step 2: इसके बाद यहाँ आप Search Settings पर क्लिक करें और फिर आपको Appearance का विकल्प नज़र आएगा।

Step 3: यहाँ आपको कुछ विकल्प नज़र आएँगें जैसे Device default, Dark, या Light; अब आप डार्क थीम चालू करने के लिए Dark विकल्प का चयन कर सकते हैं।

वैसे 9to5Google की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ कुछ यूज़र्स को इसके अलावा भी एक टॉगल ‘Sun’ आइकन भी नज़र आ रहा है, साथ ही कुछ लोगों के गूगल मोबाइल वेब वर्जन में भी ऐसा ही Sun आइकन उन्हें मिला है, जहाँ से वह डार्क मोड को चालू या बंद कर पा रहें हैं। पर साफ़ कर दें Google ने अब तक इन तामम सुविधाओं की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

पहले से ही Google Play Store से लेकर Google Assistant तक में डार्क मोड (Dark Mode) की पेशकश करने वाली टेक दिग्गज़ कंपनी से यूज़र्स इसके डेस्कटॉप पर Google Search के लिए भी इस सुविधा को पेश करने की माँग करते आ रहें थे।

how-to-enable-google-search-dark-mode-on-desktop-chrome

बेशक इसके पहले भी हम सब कुछ चुनिंदा तरीक़ों से डार्क थीम पर गूगल सर्च का विकल्प हासिल कर पा रहें थे, जैसे ब्राउज़र Plugins के ज़रिए Google सर्च को डार्क कर सकते हैं या DuckDuckGo जैसे वैकल्पिक सर्च इंजन पर थीम का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं।

कई Google की Android और iOS ऐप्स, यहाँ तक की Google Search ऐप में भी कुछ समय से डार्क मोड उपलब्ध करवा दिया गया है।

पर अब Google द्वारा इसे आधिकारिक तौर पर एक सेटिंग के रूप में उपलब्ध कराने से उन लोगों को काफ़ी आसानी होगी जो किसी तरह का एक्सटेंशन इंस्टॉल करने या कोई अन्य सर्च इंजन उपयोग करने के पक्ष में नहीं थे।