byjus-acquires-gradeup-will-rebrand-it-as-byjus-exam-prep

Gradeup or BYJU’S Exam Prep: भारतीय एडटेक यूनिकॉर्न स्टार्टअप, BYJU’s ने मंगलवार को एक बड़ी जानकारी सार्वजनिक करते हुए बताया कि कंपनी ने ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए मशहूर प्लेटफॉर्म, ग्रेडअप (Gradeup) का अधिग्रहण कर लिया है, सरल शब्दों में कहें तो ‘उसको ख़रीद लिया है’।

बता दें BJYU’s पहले से ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) की तैयारी करवाता है। लेकिन अब Gradeup को ख़ुद के साथ मिलाने के बाद कंपनी इस ऑनलाइन टेस्ट की तैयारी के क्षेत्र में 25 कैटेगॉरी के तहत क़रीब 150 परीक्षाओं संबंधित तैयारी की पेशकश करती नज़र आएगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ग़ौर करने वाली बात ये है कि साल 2021 में BYJU’s द्वारा किया गया यह 8वाँ अधिग्रहण है। इस साल अब तक कंपनी इन तमाम अधिग्रहणों पर क़रीब $2.2 बिलियन से अधिक खर्च कर चुकी है।

साल की शुरुआत ही BYJU’s ने $950 मिलियन में आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (Aakash Educational Services Ltd.) का अधिग्रहण करके की थी। यह भारतीय एडटेक क्षेत्र में अब तक का सबसे महंगा अधिग्रहण रहा है।

असल में Aakash को शामिल करने से कंपनी को अपनी ओमनी-चैनल रणनीति के साथ हाई साथ प्रतियोगी परीक्षा क्षेत्र में अपने प्रयासों का व्यापाक विस्तार करने में भी मदद मिलेगी।

साथ ही कंपनी ने प्रोफेशनल अपस्किलिंग क्षेत्र में भी प्रवेश करते हुए $600 मिलियन में ग्रेट लर्निंग (Great Learning) का भी अधिग्रहण किया है। इस लिस्ट में अमेरिका आधारित डिजिटल रीडिंग प्लेटफॉर्म Epic का भी नाम शामिल है, जिसको BJYU’s ने $500 मिलियन खर्च करके ख़रीदा है।

Gradeup Rebranded as BYJU’S Exam Prep?

वैसे अब बात करें इस नए अधिग्रहण की तो BYJU’S अब ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी करवाने वाले Gradeup को BYJU’S Exam Prep करके रीब्रांड करेगा और स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), स्नातक योग्यता परीक्षा (GATE), सामान्य प्रवेश परीक्षा (CAT) सहित अन्य क्षेत्रों में परीक्षा तैयारी की सुविधा की पेशकश करेगा।

byjus-exam-prep

इसको लेकर BYJU’s के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) ने कहा

“हमारा ध्यान हमेशा यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि प्रत्येक विद्यार्थी को सबसे बेहतर शिक्षकों और कांटेंट तक पहुँच मिल सके, ताकि वह चीज़ों को बेहतर ढंग से सीख सकें।”

“और Gradeup को साथ लाने से हमारी पहले से की जा रही पेशकश को इनके अनुभवों को बेशक लाभ मिलेगा।”

जानकारी के लिए बता दें कि फ़िलहल BYJU’s अपने प्लेटफ़ॉर्म पर क़रीब 100 मिलियन से अधिक रजिस्टर्ड छात्र और 6.5 मिलियन पेड छात्रों के होने का दावा करता है।