hide-last-seen-status-from-specific-contacts-on-whatsapp
Credits: Wikimedia Commons

Hide WhatsApp Last Seen From Specific Contacts: व्हाट्सएप (WhatsApp) यूज़र्स की अक्सर ये माँग रही है कि वो अपने स्टेटस अपडेट की तरह ही अपने लास्ट सीन (Last Seen) स्टेटस को भी चुनिंदा लोगों (कांटैक्ट्स) से छिपा सकें। और अब ऐसा लगता है कि जल्द WhatsApp तक लोगों की आवाज़ पहुँच गई है।

जी हाँ! फ़िलहाल किसी यूज़र को लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर वह कब आख़िरी बार ऑनलाइन आया, इसको लेकर Privacy Setting के भीतर तीन ऑप्शन दिए जाते हैं – Everyone (सभी को), Your Contacts (आपके सभों कांटैक्ट्स को), या Nobody (किसी को भी नहीं)।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन अब ये चीज़ बदलने वाली है। जैसे हम सब WhatsApp Status को अपने चुनिंदा लोगों को दिखाने या उनसे छिपाने का विकल्प पाते हैं, अब वैसे ही Last Seen Status के साथ भी होता नजात आएगा।

WABetaInfo की एक नई रिपोर्ट की मानें तो, व्हाट्सएप (WhatsApp) जल्द ही एक नई अपडेट के तहत इस फ़ीचर को रोलआउट कर सकता है।

Hide WhatsApp Last Seen From Specific Contacts

रिपोर्ट के मुताबिक़, व्हाट्सएप पर ‘लास्ट सीन’ पर इस नई सुविधा को ‘प्राइवेसी सेटिंग’ में जाकर My contacts except…” का विकल्प चुन कर, इस्तेमाल किया जा सकेगा।

एक बार सार्वजनिक रूप से रोलआउट होने के बाद, यूज़र्स सेटिंग्स (Settings) > अकाउंट (Account) > प्राइवेसी (Privacy) > लास्ट सीन (Last Seen) में जाकर इस फ़ीचर को एक्सेस कर सकते हैं।

whatsapp-hide-last-seen-status-from-specific-people
Image Credit: WABetaInfo

इसके साथ ही ये प्राइवेसी सेटिंग आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो और About सेटिंग्स को लेकर भी उपलब्ध होगी। सामने ये आया है कि इस नए फीचर को व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है, और जल्द इसको आधिकारिक रूप से सबके लिए पेश किया जाएगा।

इस बात में कोई शक नहीं है कि ये संभावित अपडेट लोगों को बेहद पसंद आएगा। वैसे ये ख़बर ऐसे वक़्त में आई है जब WhatsApp द्वार जल्द जल्द यूजर्स को मैसेज पर रिऐक्ट करने का विकल्प देने की बात सुर्ख़ियाँ बटोर रही है।

प्लेटफ़ॉर्म पर आगामी मैसेज रिऐक्शंस फीचर के तहत यूजर्स मैसेज पर अपने पसंदीदा Emojis के साथ रिऐक्ट कर सकेंगें। ये रिऐक्शंस Emojis यूज़र्स को मैसेज के नीचे दाईं ओर दिखाई देंगें।

बता दें Facebook के स्वामित्व वाली WhatsApp में आने से पहले ही ये मैसेज रिऐक्शंस फीचर फेसबुक मैसेंजर (Messenger) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर उपलब्ध है।