nitrophone-1-is-launched-as-worlds-safest-android-smartphone

NitroPhone 1: आज इंटरनेट के इस दौर में डिवाइसों पर यूज़र सेफ़्टी (User’s Safety) या ‘सुरक्षा’ एक अहम विषय बन गया है। और ग्राहकों के साथ ही साथ इसका एहसास कंपनियों को भी हो गया है। इसी को देखते हुए अब जर्मनी आधारित कंपनी नाइट्रोकी (Nitrokey) ने एक ऐसा फ़ोन लॉन्च किया है, जो कंपनी के दावे के अनुसार “दुनिया का सबसे सुरक्षित” एंड्रॉयड स्मार्टफोन है।

जी हाँ! असल में नाइट्रोफोन 1 (NitroPhone 1) नाम से लॉन्च किया ये फ़ोन यूज़र्स को बेहतर हार्डवेयर व सॉफ़्टवेयर के साथ एक भरोसेमंद सुरक्षा और प्राइवेसी देने का दावा करता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि फ़ोन गूगल पिक्सल 4a (Google Pixel 4a) पर आधारित है, जिसमें GrapheneOS ऑपरेटिंग सिस्टम भी दिया गया है।

GrapheneOS एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसके साथ गूगल अपने प्रोडक्ट्स को सबसे सुरक्षित Android डिवाइस में बदल जाने की बात कहता रहा है।

तो आइए जानते हैं इस फ़ोन की ख़ासियत और इसकी क़ीमत के बारे में, विस्तार से!

NitroPhone 1 Features (Specs):

मोटे तौर पर NitroPhone के फ़ीचर्स Google Pixel 4a से काफ़ी मिलते जुलते हैं। इस फ़ोन में आपको 5.81-इंच की Full HD+ स्क्रीन दी जा रही है।

कैमरे के मोर्चे पर ये फ़ोन 12.2MP के प्राइमरी कैमरे से लैस है। साथ ही फ़ोन में Snapdragon 730G प्रॉसेसर दिया जा रहा है।

ये स्मार्टफ़ोन 6GB RAM और 128GB फ्लैश ड्राइव (इंटरनल स्टोरेज) के साथ आता है। लेकिन जैसा कि हम बता चुके हैं, इस फ़ोन में ख़ास बात है इसकी सुरक्षा।

NitroPhone_1_features

ग़ौर करने वाली बात ये है कि इस नाइट्रोफोन 1 में यूजर्स को स्मार्टफोन के माइक्रोफोन निकलवाने का विकल्प दिया जा रहा है ताकि कोई भी आपकी अनुमति के आपकी बात न सुन सके।

वैसे अगर आप माइक्रोफ़ोन हटवाने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको हर बार फ़ोन से कॉल करने या ऑडियो रिकॉर्डिंग करने के लिए कोई हेडफ़ोन (वायर्ड या वायरलेस) कनेक्ट करना होगा।

NitroPhone 1 india

साथ ही इसमें डिफ़ॉल्ट रूप से कोई Cloud या Google Play सर्विसेस इंटीग्रेशन नहीं दिया जा रहा है। हाँ पर यूज़र्स चाहें तो  सैंडबॉक्स ऐप्स में ओरिजनल गूगल प्ले सर्विसेस इंस्टॉल कर सकते हैं। इससे होगा ये कि आपके ऐप्स मालवेयर और स्पाईवेयर से बचे रहेंगें।

साथ ही फ़ोन में इंस्टॉल ऐप्स को फ़ोन के IMEI और सीरियल नंबर, सिम कार्ड सीरियल नंबर, सब्सक्राइबर आईडी, मैक एड्रेस आदि तक पहुंच नहीं होगी। हाँ पर! आप फोन के एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड बैकअप USB या क्लाउड पर सेव कर पाएँगें।

NitroPhone 1 Price in India

अब सबसे अहम बात यानि इस फ़ोन की क़ीमत की। इस डिवाइस को आप सीधे कंपनी की वेबसाइट से ऑर्डर कर सकते हैं, जिसकी क़ीमत 630 यूरो (लगभग ₹54,650) तय की गई है।