rural-tech-startup-faarms-raises-rs-80-crore-in-funding

Amazon Kisan Store: बीते कुछ समय से अमेज़न इंडिया (Amazon India) लगातार देश में अधिक से अधिक वर्गों तक पहुँच बनाने की कोशिशें करता नज़र आ रहा है। इसी कड़ी में अब Amazon India ने भारत में किसान स्टोर (Kisan Store) लॉन्च करने का ऐलान किया है।

जैसा नाम से ही ज़ाहिर है कि इसके ज़रिए कंपनी मुख्यतः देश के किसानों को इस नए प्लेटफ़ॉर्म से जोड़ने का प्रयास करेगी। लेकिन कैसे? और क्या है ये प्लेटफ़ॉर्म? तो आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब!

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में Amazon India का ये Kisan Store एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो देश भर में किसानों को 8,000 से अधिक कृषि संबंधित उत्पादों जैसे बीज, कृषि उपकरण व अन्य सहायक उपकरण, पौधों की सुरक्षा, पोषण, व अन्य चीजों तक आसान पहुँच हासिल करने में मदद करेगा।

Amazon India launches ‘Kisan Store’

ख़ास बात ये है कि छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMBs) द्वारा प्लेटफ़ॉर्म पर इन-लिस्ट किए गए ये तमाम उत्पाद अमेज़न इंडिया (Amazon India) पर उचित कीमतों पर उपलब्ध होंगे और कंपनी किसानों के घर तक इनकी डिलीवरी की सुविधा भी देगी।

इस स्टोर का लॉन्च केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को किया। इस मौक़े पर उन्होंने कहा कि,

“मुझे उम्मीद है कि इस पहल के ज़रिए किसानों और किसान समुदाय से जुड़े लोगों को डिजिटल अर्थव्यवस्था से और भी व्यापाक रूप से जोड़ा जा सकेगा और इस आधुनिक युग में भारतीय किसानों की सहभागिता भी सुनिश्चित करने, कृषि उत्पादों की उत्पादकता बढ़ाने व अन्य तमाम सेवाएं प्रदान करने के लिहाज़ से प्लेटफ़ॉर्म फायदेमंद साबित होगा।”

दिलचस्प ये है कि कंपनी ने किसानों को ध्यान में रखते हुए इस ऑनलाइन स्टोर को हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल और मलयालम जैसी भाषाओं में उपलब्ध करवाया है और किसान डिजिटल पेमेंट के ज़रिए प्लेटफ़ॉर्म पर सामान ख़रीद सकते हैं।

kisan-store

साथ ही अमेज़ॅन ने अपने क़रीब 5,000 से अधिक Amazon Easy Stores नेटवर्क के ज़रिए किसानों को स्टोर मालिकों की मदद से खरीदारी करने की भी सुविधा की शुरुआत की है।

इन स्टोर्स पर क़िसानों को स्टोर मालिक ख़ुद किसी ज़रूरी सामान को मुहैया करवाने, उनके Amazon Account बनाने, ऑर्डर देने या ख़रीदारी के लिए चेकआउट करने जैसी चीजों में मदद करते नज़र आएँगें।

साथ ही इन स्टोरों में 20 से अधिक ब्रांडों के हजारों उत्पाद मौजूद हैं, तो क़िसान आसानी से अपनी पसंद की ब्रांड को चुन सकते हैं।

बता दें कुछ ही समय पहले अमेज़ॅन ने किसानों के लिए अपनी कृषि विज्ञान सेवाएं भी शुरू कीं, जिसके तहत किसानों को समय पर सलाह प्रदान किए जाने का लक्ष्य बनया गया है। आप यहाँ क्लिक करके क़िसान स्टोर विज़िट कर सकते हैं।