phonepe-charge-processing-fees-on-mobile-recharges-above-rs-50

PhonePe Pulse (Hindi): डिजिटल पेमेंट व अन्य वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी PhonePe ने गुरुवार को PhonePe Pulse के लॉन्च का ऐलान किया है। यह भारत में अपनी तरह का पहला इंटरैक्टिव जियो-लोकेशन प्लेटफ़ॉर्म बताया जा रहा है।

तो आइए जानते हैं कि असल में PhonePe Pulse है क्या? असल में आसान भाषा में कहें तो ये एक वेबसाइट है जो भारत भर में डिजिटल पेमेंट रुझानों से जुड़े इनसाइट्स व डेटा प्रदान करती है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

वैसे फ़िलहाल तो इस प्लेटफॉर्म पर डेटा PhonePe के नेटवर्क द्वारा ही प्रदान किया जा रहा है, जो ख़ुद वर्तमान में भारत के यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के मामले में क़रीब 45% बाजार हिस्सेदारी रखता है।

What is PhonePe Pulse (Hindi):

कंपनी की मानें तो PhonePe Pulse प्लेटफॉर्म 2018 से भारत में डिजिटल पेमेंट उपभोक्ताओं द्वारा 2,000 करोड़ से अधिक लेनदेन के डेटा को दर्शाता है। ये डेटा इस प्लेटफ़ॉर्म पर हर तीन महीने में अपडेट किए जाएगें। इस वेबसाइट पर जाने के लिए आप pulse.phonepe.com URL का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी का इरादा डेवलपर्स की मदद के लिए भी प्लेटफॉर्म के एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) को ओपन करने का है, ताकि वह प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध डेटा का इस्तेमाल करके बेहतर प्रोडक्ट बना सकें।

इसके साथ ही इस प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए कंपनी का मानना है कि वह नीति निर्माताओं और सरकारी अधिकारियों को भारत के डिजिटल पेमेंट क्षेत्र के बारे में व्यापक इनसाइट्स प्रदान कर सकेगी जिससे उन्हें इस इंडस्ट्री को और भी बेहतर ढंग से रेग्युलेट करने में मदद मिले।

इस बीच PhonePe के संस्थापक और सीईओ, समीर निगम (Sameer Nigam) ने एक प्रेस रिलीज़ में PhonePe Pulse को लेकर कहा;

“हमनें भारत में दूसरों के लिए प्रोडक्ट बिल्डिंग के अवसरों को अनलॉक करने में मदद के मक़सद से भी इसको पेश किया है।”

वहीं इस विषय पर PhonePe के सह-संस्थापक और सीटीओ, राहुल चारी (Rahul Char) ने कहा;

“PhonePe Pulse असल में कंपनी के सूचनाओं को साझा करने के दृष्टिकोण की ही एक झलक है। इतना ही नहीं बल्कि ये सिर्फ़ एक शुरुआत है और हमें उम्मीद है कि अन्य लोग भी “डेटा शेयरिंग और पारदर्शिता” की इस सोच को अपनाएंगे।”

फ़िलहाल PhonePe Pulse में आपको 4 सेक्शन मिलते हैं, एक्सप्लोर (Explore), ट्रेंड्स (Trends), इनसाइट्स (Insights) और फन फैक्ट्स (Fun Facts)।

phonepe-pulse

इसके तहत यूज़र्स एक्सप्लोर सेक्शन में जाकर राज्य और जिले के अनुसार डेटा देख सकते हैं। वैसे प्लेटफ़ॉर्म से ये भी पता चलता है कि Q2 2021 तक कंपनी के पास 30 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता आधार था।

आँकड़े बताते हैं कि भारत में अधिकांश शाओमी (Xiaomi) फोन यूज़र्स PhonePe ऐप का इस्तेमाल करते हैं और इसके बाद सैमसंग (Samsung), वीवो (Vivo), ओप्पो (Oppo), रियलमी (Realme) और ऐप्पल (Apple) का नंबर आता है।