shopee-is-coming-to-india-to-fight-with-amazon-and-flipkart-report

Shopee is coming to India?: इस बात में कोई शक नहीं है कि पिछले कुछ दशक से भारतीय बाज़ार ई-कॉमर्स कंपनियों को ख़ूब लुभा रहा है, और Amazon व Flipkart जैसे दिग्गजों के बावजूद देश के ई-कॉमर्स क्षेत्र में आपार संभावनाएँ सभी भी बरक़रार हैं। और लगता है अब इन्हीं संभावनाओं की तलाश में है सिंगापुर आधारित Shopee भी!

जी हाँ! असल में एक यूट्यूब वीडियो और कुछ जॉब पोस्टिंग के ज़रिए ये सामने आया है कि सिंगापुर का लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Shopee ने भारत में विक्रेताओं को “शॉपी इंडिया (Shopee India)” से जोड़ने के लिए एक कैम्पेन शूरू किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इतना ही नहीं जैसा कि हमनें बताया कि Reuters कि एक रिपोर्ट के अनुसार LinkedIn प्लेटफ़ॉर्म पर Shopee India की ओर से कुछ जॉब पोस्टिंग भी की गई हैं, जिसको अब भारत में कंपनी के नए रूप में अपना प्रसार करने की पहल के तौर पर देखा जा रहा है।

Shopee is coming to India?: Website or App? (Hindi)

असल में अगस्त की शुरुआत में भी “Shopee भारत आ रहा है!” की घोषणा वाला एक वीडियो सामने आया था, जिसमें कंपनी ने विक्रेताओं और खरीदारों के लिए क्रमशः बिना कमीशन शुल्क और मुफ्त शिपिंग जैसी सेवा देने की बात कही थी।

बताया जा रहा है कि उस वीडियो के साथ में विक्रेताओं के लिए एक फॉर्म का लिंक भी था, जिसको Shopee India से जुड़ने की इच्छा रखने वाले विक्रेता भर सकते थे।

सिंगापुर आधारित Sea Ltd के मलिक़ाना हक वाली Shopee से जुड़े सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का भी ज़िक्र है कि कंपनी सावधानीपूर्वक भारत में अपने ऑपरेशन को बढ़ाने की तैयारी कर रही है, लेकिन इसको लेकर अभी कोई अंतिम तारीख़ तय नहीं की गई है।

indian-govt-bans-e-commerce-flash-sale

वैसे Sea कंपनी की भारत में एक टीम है, लेकिन ये फ़िलहाल देश में किसी तरीक़े की कोई ई-कॉमर्स सुविधा नहीं प्रदान करती है।

दिलचस्प ये है कि Shopee ने बीते कुछ हफ़्तों में विक्रेता संचालन से लेकर अनुपालन ऑफ़िसर जैसे पदों के लिए भारत में नौकरी को लेकर विज्ञापन जारी किए हैं, लेकिन अब तक भारत के लिए कोई ऐप या वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है।

साथ ही Shopee या Sea की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान भी नहीं जारी किया गया है।

बता दें $172 बिलियन (लगभग ₹12,60,615 करोड़) की वैल्यूएशन वाले इस दक्षिण-पूर्व एशियाई ग्रुप यानि Sea पहले से भी भारत में अपने बेहद लोकप्रिय Free Fire गेम के ज़रिए सफ़लता का स्वाद चख चुका है।

बता दें Free Fire गेम को देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले मोबाइल गेम में गिना जाता है। भारत में अपने कथित विस्तार से पहले Shopee लैटिन अमेरिका में भी एक सफल विस्तार का गवाह बना है।