indian-users-can-open-fixed-deposit-fd-on-google-pay

Open Fixed Deposit (FD) on Google Pay: भारत में फ़िनटेक क्षेत्र स्टार्टअप ईकोसिस्टम के कुछ सबसे तेज़ी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है, और यही वजह है कि इस क्षेत्र में पहले से ही कार्यरत दिग्गज़ कंपनियाँ भी लगातार नई-नई सुविधाओं को पेश करने की कोशिश करती रहती हैं।

पर देश में जब भी दिग्गज़ पेमेंट ऐप्स की बात होती है, तो Paytm, Google Pay और PhonePe जैसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्मों का ज़िक्र सबसे पहले आता है। और अब इन्हीं में से एक भारतीय यूज़र्स को और एक नई सुविधा की पेशकश करने का मन बनता नज़र आ रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल पे (Google Pay) जल्द भारतीय यूज़र्स को ऐप पर ही फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) खोलने करने की सुविधा देगा।

इसके लिए अमेरिकी टेक दिग्गज Google ने हाल ही में फिनटेक स्टार्टअप Setu के साथ साझेदारी भी की है, जिससे यूजर्स डिजिटल वॉलेट की तर्ज़ पर ही फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की सर्विस दी जा सके।

Mashable की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google Pay शुरुआत में अपने यूजर्स को Equitas Small Finance Bank की एक साल तक की FD ऑफर कर सकता है।

indian-smartphone-market

लेकिन उम्मीद ये जताई गई है कि जल्द ही कंपनी Ujjivan Small Finance Bank और AU Small Finance Bank की FD सेवाओं को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकती है।

Open Fixed Deposit (FD) on Google Pay

लेकिन सवाल आता है कि भला यूज़र्स गूगल पे (Google Pay) के ऐप पर कैसे FD खोल सकेगें? वैसे इसका जवाब भी इस रिपोर्ट में है। इ

सकी मानें तो गूगल पे डिजिटल वॉलेट के ज़रिए फिक्स डिपॉजिट्स खोलने वालों को आधार (Aadhar) आधारित KYC (नो योर कस्टमर) करते हुए साइन-अप करना होगा। साथ ही इसका वन-टाइम पासवर्ड (OTP) के साथ इनेबल होना भी जरूरी है।

Google Pay Fixed Deposit (FD) Feature:

रिपोर्ट ये भी बताती है कि कि गूगल (Google) ने इस नए फ़ीचर के लिए एक टेस्टिंग वर्जन तैयार कर दिया है, जिसमें अलग-अलग अवधि के लिए FDs के विकल्प दिए जा रहे हैं।

ऐप में यूजर्स को FDs के लिए अलग-अलग विकल्प दिए जा सकते हैं, जिसमें 7 से 29 दिन, 30 से 45 दिन, 91 से 180 दिन, 181 से 364 दिन और 356 दिन जैसे अवधि विकल्प शामिल होंगे।

ये भी सामने आया है कि सबसे छोटे FD प्लान पर कंपनी 3.5% तक और अधिकतम सलाना FD पर यूजर्स को 6.35% तक ब्याज देगी।

पर साफ़ कर दें कि Google India या Google Pay की ओर से इस फ़ीचर को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

वैसे इसके लिए कंपनी ने जिस ऐप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) स्टार्ट-अप, Setu से साझेदरी की है, वह मुख्यतः APIs लेकर क्लाइंट्स बिल पेमेंट्स, सेविंग्स, क्रेडिट और पेमेंट्स जैसी सुविधाओं की पेशकश करता है।