airbnb-offers-free-housing-for-20000-afghan-refugees
Credits: Wikimedia Commons

Airbnb Free Housing For Afghan Refugees: किराए पर आवास आदि प्रदान करने वाली अमेरिका की दिग्गज़ कम्पनी Airbnb के सीईओ ब्रायन चेसकी (Brian Chesky) ने मौजूदा अफगानिस्तान संकट के बीच मदद का हाथ बढ़ाते हुए, एक बड़ा ऐलान किया है।

कंपनी के सीईओ के मुताबिक़, Airbnb वैश्विक स्तर पर अफगानिस्तान से बाहर निकलने को मजबूर हुए क़रीब 20,000 शरणार्थियों की मुफ़्त में रहने की व्यवस्था करेगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

हम सभी जानते हैं कि कुछ ही दिनों पहले अमेरिका आदि द्वारा आतंकी संगठन का दर्जा प्राप्त तालिबान ने अफगानिस्तान पर नियंत्रण कर लिया है, जिसके बाद वहाँ के लोगों के बीच बेचैनी और डर का माहौल है।

अफगानिस्तान में इस वक्त फैले डर और अनिश्चितता के बीच, देश के हज़ारों – लाखों लोग वहाँ से किसी भी क़ीमत पर निकलना चाहते हैं और कई तरीक़ों से निकल भी रहें हैं।

ऐसे में Airbnb के सीईओ ने अफगान लोगों के विस्थापन और पुनर्वास को सबसे बड़े मानवीय संकटों में से एक बताते हुए, कंपनी की ओर से मदद का ऐलान किया है।

Airbnb to offer free housing for 20,000 Afghan refugees: Brian Chesky

Brian Chesky ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म, ट्विटर पर ये जानकारी साझा की और ये कहा कि Airbnb दुनिया भर में 20,000 अफगान शरणार्थियों को मुफ़्त में आवास देने की प्रक्रिया को शुरू कर रहा है।

Brian-Chesky-Airbnb-on-afghanistan-crisis
Credits: Wikimedia Commons

दिलचस्प रूप से उन्होंने इस बात की भी उम्मीद जताई कि Airbnb के बाद अब अन्य कई कंपनियाँ और कारोबारी भी ऐसे राहत संबंधी क़दम उठाने के लिए प्रेरित होंगे।

ब्रायन चेस्की ने कहा है;

“इस योजना को मुमकिन बनाने के लिए हम Airbnb.org, NGO और अन्य कुछ पार्टनर संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंदों की मदद की जा सके।”

बता दें Airbnb इन शरणार्थियों के ठहरने को लेकर आने वाले खर्चे का भुगतान करेगी। पर इतना ज़रूर है कि कंपनी के सीईओ ने इसके लिए मेजबानों से भी मदद मांगी है। उन्होंने कहा;

“भले हम इन लोगों के ठहरने पर आने वाले खर्चे का भुगतान करेंगे, लेकिन अपने मेजबानों की मदद के बिना इसको पूर्णतः संभव नहीं बनाया जा सकता है। इसलिए अगर आप भी इन शरणार्थी परिवार की मेजबानी करना चाहते हैं तो मुझसे संपर्क कर सकते हैं मैं आपको इसके लिए सही लोगों से कनेक्ट करने में मदद करूँगा।”

ग़ौर करने वाली एक और बात है, अपने इस ऐलान के साथ ही Airbnb के सीईओ ने ये भी कहा कि अब बर्बाद करने को और वक़्त नहीं बचा है और लोगों के मदद से लिए ये सही वक़्त है।

Afghanistan crisis: Airlift Operations in Kabul by India

इस बीच भारत ने तालिबान के क़ब्ज़े में आ चुके काबुल शहर से ताजिक शहर में लाए गए 25 नागरिकों और कई अफगान सिखों और हिंदुओं सहित 78 लोगों को दुशांबे से 24 अगस्त को वापस लाने में सफल रहा है।

इसके साथ ही अफ़ग़ानिस्तान से दिल्ली वापस लाए गए लोगों की संख्या 800 से अधिक पहुँच गई है। याद दिला दें तालिबान द्वारा अफगान की राजधानी काबुल पर क़ब्ज़ा करने के एक दिन बाद यानि 16 अगस्त को भारत द्वारा काबुल से पहला एयरलिफ्ट ऑपरेशन अंजाम दिया गया था।